Address Update in Aadhaar: जानिए आधार कार्ड में कौन सी डिटेल बदलने का मिलता है केवल एक मौका
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1386229

Address Update in Aadhaar: जानिए आधार कार्ड में कौन सी डिटेल बदलने का मिलता है केवल एक मौका

आमतौर पर हम जनसुविधा केंद्रों पर आधार कार्ड की डिटेल बदलवाने जाते रहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आधार कार्ड की कुछ ऐसी डिटेल हैं जिन्हें केवल एक बार ही बदलावा जा सकता है. अगर आपको नहीं पता है तो हमारी खबर को अंत तक पढ़ें, आए आपको बताते वो कौन सी डिटेल है जिन्हें आप एक बार बदल सकते हैं.

Address Update in Aadhaar: जानिए आधार कार्ड में कौन सी डिटेल बदलने का मिलता है केवल एक मौका

Aadhaar Card: आज के समय में आधार कार्ड के बिना कोई भी सरकारी काम अधूरा है. बैंक में खाता खोलने हो या फिर सरकारी स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. इसलिए आधार के साथ उसकी डिटेल्स पूरी तरह सही होनी चाहिए. अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आज हम आपको आधार कार्ड अपडेट करने का आसान तरीका बताने जा रहे है.

इस तरीके से आप अपने आधार कार्ड में नाम और पता अपडेट करवा सकते है, लेकिन इसके लिए एक लिमिट तय की गई है. कोई भी अपने आधार में बार-बार नाम और पता अपडेट नहीं करवा सकता है.

वन टाइम ही जारी होता है आधार कार्ड

बता दें कि देश में किसी भी नागरिक को उसके पूरे लाइफ में सिर्फ एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है. इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है. हर आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है, जिससे संबंधित नागरिक की जानकारियों का पता आसानी से चल जाता है. आधार कार्ड से पता, माता-पिता का नाम,  उम्र समेत कई डिटेल्स दर्ज होती है. लेकिन, अगर आधार में कोई भी जानकारी गलत हो जाए तो उसे आसानी से सुधारा जा सकता है. मगर इसके लिए UIDAI ने एक सीमा तय की है.

ये भी पढ़ेंः Gold-Silver Today Rate: त्योहारी सीजन में सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा उछाल, 51 हजार के पार सोना

इतनी बार बदल सकते हैं नाम

UIDAI ने आधार कार्ड में नाम, पता, बदलने के लिए एक लिमिट तय की हुई है. UIDAI के मुताबिक, आधार कार्ड धारक अपने डेटा को पूरे जीवन में दो बार ही अपना नाम बदलवा सकते हैं और एक बार ही अपनी जन्मतिथि बदल सकता है. पूरे जीवन में आप आधार में सिर्फ एक बार जेंडर की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं.

मोबाइल नंबर जरूरी

अगर आपको आधार कार्ड में किसी भी तरह का कोई भी बदलाव करना है तो सबसे पहले आपको दी गई आधिकारी वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा. मगर ध्यान रहे कि नाम नाम, पता या जेंडर से जुड़ी जानकारी को अपडेट करने के लिए आपका रजिस्टर्ड फोन नंबर आपके पास होना जरूरी है. क्योंकि OTP के बिना आप अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कर सकते.

ये भी पढ़ेंः MMS वायरल होने के बाद Akshara Singh ने तोड़ी चुप्पी, यूट्यूबर्स और मीडिया की लगाई जमकर क्लास

ऐसे करें आवेदन

बता दें कि अगर आपको भी अपने आधार कार्ड में भी कोई बदलाव करना है तो सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करें. इसके बाद आधार नंबर और कैप्चा कोर्ड दर्ज करें. इसके बाद आपके मोबाइल पर OTP आएगा. लॉगइन के बाद होमपेज पर जाएं और प्रोसीड टू अपडेट आधार पर क्लिक कर दे. पेज पर एक नया पेज आपके सामने आएगा.

इसके बाद आप नाम बदल सकते है. नाम बदलने के बाद ऑप्शन सलेक्ट करें और सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट स्कैन करके अटैच करें. इसके बाद सबमिट करें और 'OTP सेंड करें’ विकल्प को चुनें. एक बार फिर से आपके फोन पर OTP आएगा. उसे फिल करें और नाम में बदलाने का आवेदन सबमिट कर दे.

Trending news