7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई में मिलेगी खुशखबरी, 27 हजार तक बढ़ जाएगा वेतन
Advertisement

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई में मिलेगी खुशखबरी, 27 हजार तक बढ़ जाएगा वेतन

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से अगले महीने बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. अप्रैल 2022 के लिए जो AICPI के नंबर्स आए हैं, उससे साफ है कि महंगाई भत्ते (DA Hike) में कम से कम 4% का इजाफा होना तय है.

फाइल फोटो

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से अगले महीने बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. अप्रैल 2022 के लिए जो AICPI के नंबर्स आए हैं, उससे साफ है कि महंगाई भत्ते (DA Hike) में कम से कम 4% का इजाफा होना तय है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर अप्रैल, मई और जून में अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) 126 से ज्यादा रहता है तो सरकार DA में 4% की बढ़ोतरी कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है, लेकिन 1 जुलाई से उनके महंगाई भत्ते में अगर 4 फीसदी का इजाफा होता है तो ये 38 फीसदी पहुंच जाएगा. इससे उनकी सैलरी में भी अच्छा खासा उछाल आएगा.

ये भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस में खलबली, सभी विधायक पहुंचे दिल्ली, अब जाएंगे रायपुर

सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार आमतौर पर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए साल में दो बार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी करती है. पहली डीए वृद्धि आमतौर पर जनवरी में, जबकि दूसरी वृद्धि जुलाई के महीने में होती है. डीए में इजाफा अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) पर आधारित होता है.

जनवरी, फरवरी और मार्च में AICPI क्रमशः 125.1, 125 और 126 पर रहा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर अप्रैल, मई और जून में औसत AICPI 126 से ज्यादा रहता है तो सरकार DA में 4% की बढ़ोतरी कर सकती है. अप्रैल में इंडेक्स 127.7 रहा है. फिलहाल मई और जून के लिए एआईसीपीआई के आंकड़े आने बाकी हैं.

डीए में इजाफा से इतना आएगा अंतर

अगर 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ता है तो ऐसी सूरत में 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर कुल सालाना वृद्धि 8640 रुपये होगी. वहीं अधिकतम (56900  रुपये) बेसिक सैलरी वाले वाले कर्मचारियों के वेतन में 27,312 रुपये सालाना बढ़ोतरी होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news