बिहार: NDA में सबकुछ 'ठीक' की नड्डा ने लगाई मुहर, क्या अब सुलझेगा JDU-LJP का पेंच?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar733919

बिहार: NDA में सबकुछ 'ठीक' की नड्डा ने लगाई मुहर, क्या अब सुलझेगा JDU-LJP का पेंच?

बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेंद्र यादव और गृहमंत्री अमित शाह ने भी कहा था कि, बिहार में एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेगा.

जेपी नड्डा (JP Nadda) ने रविवार को कर दी और लंबे समय से सियासी गलियारों में चले आ रहे कयासों पर पूर्ण विराम लगा दिया.

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha Chunav 2020) में एनडीए (NDA) की तरफ से मुख्यमंत्री का चेहरा नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ही होंगे और गठबंधन उन्हीं के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा. इस बात की पुख्ता तस्दीक बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने रविवार को कर दी और लंबे समय से सियासी गलियारों में चले आ रहे कयासों पर पूर्ण विराम लगा दिया.

बड़े भाई की भूमिका में JDU
ससे पहले, बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) और बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में देश के गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी कहा था कि, बिहार में एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेगा, जिससे यह बात साफ हो गई थी कि, राज्य में जेडीयू ही बड़े भाई के भूमिका में होगी.

fallback

चिराग ने बयानों ने मचाया तूफान
हालांकि, शाह के बयान के बाद सबकुछ साफ हो गया था कि, एनडीए में सबकुछ ठीक है और गठबंधन मजबूती के साथ चुनाव की तैयारियों में जुट गया है. लेकिन, बीते कुछ दिनों में, लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के मुखिया चिराग पासवान (Chirag Paswan) के नीतीश कुमार के खिलाफ बयानों ने, बिहार के सियासी फिजाओं में तूफान मचा दिया था.

JDU ने LJP को दिखाई 'आंख'
ससे विरोधी दल भी कहने लगे थे कि, एनडीए में सबकुछ ठीक नहीं है और चुनाव के पहले गठबंधन में बहुत बड़ी टूट होगी. जबकि, जेडीयू की तरफ से भी यह कहा जाने लगा था कि, बिहार में हमारा गठबंधन बीजेपी से है न की एलजेपी से. लेकिन रविवार को जेपी नड्डा के बयान ने एक बार फिर साफ कर दिया कि, एनडीए मजबूत है और सभी एकजुट होकर नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे.

fallback

नड्डा के बयान ने कयासों पर लगाया पूर्ण विराम
जेपी नड्डा ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ने की बात कहने के साथ, बीजेपी कार्यकर्ताओं को भी संदेश दिया कि, वह सिर्फ भाजपा उम्मीदवार ही नहीं, बल्कि गठबंधन के प्रत्याशियों को भी जिताने के लिए प्रचार करें. यानी नड्डा ने सारी बातों को साफ कर दिया और लंबे समय से चले आ रहे कयासों का अंत कर दिया.

गठबंधन को भी जिताने के लिए प्रचार करें कार्यकर्ता
नड्डा ने कहा कि नीतीश कुमार, बीजेपी और एलजेपी जब-जब साथ आए हैं, हमारी जीत हुई है. इस बार भी हमें जीत हासिल होगी. बीजेपी  कार्यकर्ताओ से अपील है कि, उन्हें सिर्फ बीजेपी को नहीं जिताना है, बल्कि अपने सहयोगियों को भी जिताना होगा.

'BJP-JDU-LJP साथ और मजबूत हैं'
इससे पहले भूपेंद्र यादव ने भी कहा था कि, एनडीए के तीनों दल एक साथ हैं और मजबूत हैं. जो परिणाम लोकसभा चुनाव में आए थे, वैसे ही परिणाम विधानसभा चुनाव में आएंगे. मेरा दावा है कि हम 3 चौथाई से भी ज्यादा सीटें चुनाव में जीतेंगे.

ऐसे में क्या बीजेपी के शीर्ष नेताओं के बयानों से मान लेना चाहिए कि, अब एनडीए में सबकुछ ठीक है? और बड़ा सवाल यह है कि, क्या जेडीयू एलजेपी के साथ लड़ने को तैयार है? क्योंकि चिराग के बयानों के बाद से, जेडीयू के नेताओं की तरफ से आई प्रतिक्रियाओं ने, कुछ अलग ही दिशा में इशारा किया था. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि, इस रहस्य से भी जल्द ही पर्दा उठ जाएगा