Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2418850
photoDetails0hindi

मुख्यमंत्री नल-जल योजना का हाल बेहाल, आंधी तूफान में अब तक आधा दर्जन टंकी ब्लास्ट, नहीं है देखने वाला कोई अधिकारी

Bettiah News: बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के बेतिया में नल जल योजना की टंकियों का हाल देखें... कोई टंकी यहां गिरा, कोई टंकी वहां गिरा, कोई फूट गया है, तो कोई ब्लास्ट कर गया है. वहीं, कोई टंकी साहब को बुला रहा है. इस योजना की तहत लगी टंकियां हुकूमत और हुक्मरानों से सवाल कर रही है. क्या इसी दिन रात के लिए मुझे लगाया गया था की प्यासों का प्यास भी नहीं बुझा पाऊं. ये टंकियां हुकूमत से कई सवाल कर रहीं है, अपनी दशा और दुर्दशा हुकूमत के नुमाइंदों को दिखा रही है. 

बेतिया

1/6
बेतिया

पश्चिम चंपारण के बेतिया में सीएम नीतीश कुमार के अधिकारियों ने ही उनके अति महत्वाकांक्षी नल जल योजना को पलीता लगा दिया है. सीएम ने हर घर शुद्ध पेयजल के लिए नल जल योजना की बेहतरीन व्यवस्था बहाल की थी, लेकिन यह योजना अब भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है. संबंधित विभाग और संबंधित अधिकारियों ने नल जल योजना को भ्रष्टाचार की योजना बना दिया है.

 

भ्रष्टाचार की योजना

2/6
भ्रष्टाचार की योजना

पश्चिम चंपारण से एक ऐसी तस्वीर हम आपको दिखा रहे हैं, जिसे देख आप दंग रह जाएंगे और इस योजना को आप भ्रष्टाचार की योजना कहने से नहीं रोक पाएंगे. पश्चिम चंपारण के बेतिया के योगापट्टी प्रखंड के खुटवनिया जरलपुर पंचायत का यह वार्ड नंबर 11 और 14 है. यहां 6 महीना पहले आंधी और तूफान आया था. उसी आंधी तूफान में नल जल का लगा टंकी नीचे गिर गया. दो टंकी में से एक टंकी फूट गया है, तो एक टंकी आज भी सही सलामत है. 

 

6 महीना से शुद्ध पानी नसीब में नहीं

3/6
6 महीना से शुद्ध पानी नसीब में नहीं

हैरान कर देने वाली बात यह है कि आज तक कोई भी अधिकारी इन गिरे हुए टंकियों को देखने नहीं आए हैं. गांव को पिछले 6 महीना से शुद्ध पानी नसीब नहीं हो रहा है. ग्रामीणों ने इसकी शिकायत भी अधिकारियों से की है, लेकिन विभाग के अधिकारियों को इन गिरे हुए टंकी को देखने की आज तक फुर्सत नहीं मिली है.

 

देखने तक नहीं आया कोई अधिकारी

4/6
देखने तक नहीं आया कोई अधिकारी

गांव के वार्ड सदस्य कृष्णा बुजुर्ग शंकर शर्मा का कहना है कि जब से टंकी गिरी है कोई अधिकारी यहां नहीं आये हैं. जब टंकी ही नहीं लगेगा तो शुद्ध पानी ग्रामीणों को कैसे मिलेगा. वहीं, ग्रामीण रामसेवक साह चांदमल मुखिया हरेंद्र साह का कहना है कि सरकार टंकी लगा देते तो हर घर में नल का जल मिलता, लेकिन 6 महीने से कोई अधिकारी इसे देखने तक नहीं आया है. 

 

टंकी ब्लास्ट

5/6
टंकी ब्लास्ट

यहां की दूसरी तस्वीर भी आप देखें यह नरकटियागंज का धूमनगर पंचायत का वार्ड नंबर 9 है. यहां टंकी चार महीने पहले पानी भरने के दौरान ब्लास्ट हो गया था. टंकी के चिथडे उड़ गए थे, लेकिन आज तक कोई अधिकारी इस टंकी को बदलने की कवायद नहीं की है. जलमीनार पर घास फूस उग आये है. पुरे वार्ड में नल की टोटी गायब हो गए है. नल की पाइप टूट गई है. जो नल बचे है उसमे ग्रामीण बकरी बांध रहें है.

ग्रामीण

6/6
ग्रामीण

ग्रामीण प्रदर्शन भी किये लेकिन इनकी आज तक किसी अधिकारियों ने नहीं सुनी है. पिछले चार महीने से यंहा पर भी नल जल योजना से ग्रामीणों को पानी नहीं मिल रहा है. गांव के महेंद्र पासवान सोहन बताते है कि कई बार अधिकारियों के यहां लिखित शिकायत की गई, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ है. आखिर ग्रामीणों को पानी कब मिलेगा कोई नहीं जानता है. (इनपुट - धनंजय द्विवेदी)