West Bengal Election 2021: क्या है BJP के 'सोनार बांग्ला' का मतलब? Amit Shah ने खुलकर दिया जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar851607

West Bengal Election 2021: क्या है BJP के 'सोनार बांग्ला' का मतलब? Amit Shah ने खुलकर दिया जवाब

West Bengal Chunav 2021: गृहमंत्री ने कहा कि सोनार बांग्ला का मतलब- हर बंगाली नगारिक अपनी अभिव्यक्ति भय के बिना कर पाए. देश और बंगाल की सीमाओं को सुरक्षित और सीमित करना. ये सोनार बांगला का मतलब है.

अमित शाह ने ज़ी मीडिया से खास बातचीत की.

Delhi: बिहार चुनाव के बाद अब भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल चुनाव की तैयारी में पूरी तरह से जुट गई है. केंद्र से लेकर राज्य तक के नेता पश्चिम बंगाल में डेरा डाले हुए हैं. हालांकि, अभी पश्चिम बंगाल चुनाव (West Bengal Election 2021) की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन बीजेपी पूरी तरह से चुनावी मोड में आ गई है.

इस बीच, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने ज़ी न्यूज (ZEE NEWS) के ए़डिटर-इन-चीफ सुधीर चौधरी (Sudhir Choudhary) और ज़ी चौबीस घंटा (ZEE24 GHANTA) के ए़डिटर अंजन बंद्योपाध्याय (Anjan Bandyopadhyay) से बंगाल चुनाव को लेकर एक्सक्लूसिव बातचीत की. इस दौरान अमित शाह ने कई मुद्दों पर बातचीत की.

प्रचंड जनादेश के साथ BJP की बनेगी सरकार
केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि बंगाल चुनाव के बाद बीजेपी राज्य में प्रचंड जनादेश के साथ सरकार बनाएगी. वहीं, जब शाह से पूछा गया कि आखिरी बीजेपी के 'सोनार बांग्ला' (Sonar Bangala) का क्या मतलब तो उन्होंने कहा कि इसका दायर सीमित नहीं बल्कि काफी विस्तृत है.

क्या है 'सोनार बांग्ला' का मतलब
गृहमंत्री ने कहा कि सोनार बांग्ला का मतलब- हर बंगाली नगारिक अपनी अभिव्यक्ति भय के बिना कर पाए. देश और बंगाल की सीमाओं को सुरक्षित और सीमित करना. हर गरीब को दो वक्त का भोजन उपलब्ध कराना. हर युवा को रोजगार देने की दिशा में आगे बढ़ना.चरमराए प्रशासन को पटरी पर लाना. ये सोनार बांग्ला का मतलब है. 

आर्थिक विकास का परिचायक नहीं  'सोनार बांग्ला'
उन्होंने कहा कि पहले बंगाल का देश के जीडीपी (GDP) में सबसे अधिक योगदान होता था, उस जगह बंगाल को पहुंचाना है. बंगाल की अस्मिता को जागृत करना, यहां की संस्कृति और कला जो बम धमाकों में दब गई है उसे फिर से जागृत करना, यहां के कलाकारों को एक वैश्विक प्लैटफार्म देना, ये सोनार बांगला का मतलब है. शाह ने कहा कि सोनार बंगाल सिर्फ आर्थिक विकास का परिचायक नहीं है बल्कि इसकी परिकल्पना काफी विस्तृत है.

'दीदी' ने किस प्रकार का बंगाल बनाया है
इस दौरान अमित शाह ने बंगाल की सीएम और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बंगाल में कानून-व्यवस्था पूरी तरह से चरमा गई है, इसके खिलाफ जनता में काफी आक्रोश है. उन्होंने कहा कि आखिर ममता दीदी ने किस प्रकार का बंगाल बनाया है, जहां दुर्गा पूजा के लिए कोर्ट से आदेश लेना पड़ता है. यहां सरस्वती पूजा करना मुश्किल है और पूरे प्रशासन का राजनीतिकरण कर दिया गया. साथ ही आए दिन बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या हो कर दी जा रही है.

बंगाल की भूमि का कार्यकर्ता होगा CM
शाह ने कहा कि सरकार बनने के बाद हम यहां पर घुसपैठियों को रोकेंगे. वहीं, जब सीएम फेस को लेकर सवाल किया गया तो शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री बंगाल की धरती कोई  बीजेपी का कार्यकर्ता होगा और जब प्रत्याशियों की लिस्ट आएगी तो उसमें मंत्रिमंडल की रूपरेखा दिख जाएगी.