सनातन धर्म में यह कहा गया है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां वास्तु दोष नहीं होता. ऐसे में घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

Gangesh Thakur
Apr 23, 2023

वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में तुलसी का पौधा लगा हुआ हौ तो इससे घर के आसपास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक होता है. साथ ही घर में फैली नाकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है.

आयुर्वेद में भी तुलसी को मानव जीवन के लिए वरदान बताया गया है, इस पौधे का उपयोग औषधी के रूप में किया जाता है. ऐसे में तुलसी के कुछ ऐसे आसान उपाय हैं, जिनको करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

आप तुलसी के 11 पत्ते रविवार या एकादशी के दिन तोड़ें, फिर इसे सूखा लें इसपर नारंगी सिंदूर में तेल मिलाकर राम नाम लिखें और इसकी माला बनाकर बजरंगबली को अर्पित करें, इससे आपकी मनोकामना जल्द पूरी होगी.

घर में सुख, समृद्धि और शांति चाहिए तो तुलसी के चार-पांच पत्ते लेकर इन्हें साफ कर लें. इसे पीतल के लोटे या फिर कोई पात्र के जल में डालकर रख दें, हर दिन नहाने के बाद घर के दरवाजे पर इस जल का छिड़काव करें. ऐसा करने से घर में फैली आशांति दूर हो जाती है.

आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो तुलसी के पत्तों को लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के धन स्थान पर रख दें या फिर इन्हें आप अपने बटुए में रखें. ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होगी.

यदि आपका भाग्य साथ नहीं दे रहा है तो एक आटे का दीपक बनाकर उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर शाम को तुलसी के पौधे के नीचे जलाएं. दीपक को तुलसी की जड़ों के पास उत्तर दिशा में रखने से भाग्योदय होगा.

VIEW ALL

Read Next Story