ज्योतिषीय और औषधीय लाभों से भरपूर है Shami Plant, घर में किस दिशा में लगाएं?

Shami Plant

शमी को व्हाइट कच्छ के नाम से भी जाना जाता है. यह भारतीय पौधा है जो औषधीय गुणों से भरपूर है. इसका वानस्पतिक नाम Acacia polyacantha Willd है.

Acacia Polyacantha Willd

हम सभी जानते हैं कि शमी के पौधे के अनेक फायदे होते हैं. इसके साथ-साथ यह धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व के लिए भी जाना जाता है. इसके अलावा यह औषधीय लाभों का भी एक स्रोत है.

Botanical Name of Shami Plant

शमी का पौधा तुलसी के पौधे की तरह ही बहुत फायदेमंद होता है. इसके फल, पत्ते, जड़ और जूस को उपयोग करके शनि देव के प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जा सकता है.

Shami Plant Benefits

घर में शमी का पेड़ लगाने से सुख, शांति और धन की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही यह नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाव करता है.

Medicinal Plant

इसका उपयोग कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है, जैसे कि मानसिक विकार, सिज़ोफ्रेनिया, श्वसन मार्ग के संक्रमण, दाद, दस्त, प्रदर आदि.

Shami Benefits

यह पेड़ मध्यम आकार का होता है और इसकी शाखाएं सफेद-प्यूब्सेंट होती हैं, जबकि छाल सफेद होती है. इस पर पेपर फ्लेक्स में पपड़ी पड़ जाती है. इसके फूल धीमी गति से बढ़ते हैं, जो हल्के पीले होते हैं. साथ ही फल सिरे पर त्रिकोण होने के साथ सपाट होते हैं, जिसमें एक पतला डंठल होता है.

Shami Plant

शमी के पौधों को अंकुरण के समय खासकर बहुत अधिक प्रकाश की आवश्यकता होती है. पौधे को छायादार जगह पर बड़ी मात्रा में रोशनी के साथ रखना चाहिए.

How to Identify Shami Plant

शमी के पौधे को अंकुरण के लिए न्यूनतम तापमान 9-20 डिग्री सेल्सियस चाहिए. पौधे बढ़ते ही मजबूत होते जाते हैं, लेकिन मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात जैसे अधिक गर्म राज्यों में ये पौधे सूरज की रोशनी को सहन नहीं कर पाते है. इसलिए ऐसे क्षेत्रों में पौधों को छाया में रखना चाहिए.

Pruning Plants

शमी के पौधों को छंटाई करने की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन यह अच्छा रहता है. क्योंकि इससे पौधों का विकास तेजी से होता है. इसलिए पौधों की छंटाई करें और सभी सूखे पत्तों और फूलों को हटा दें.

VIEW ALL

Read Next Story