Health Tips: कोसों दूर रहेगा बुढ़ापा, इन आदतों को आज ही कह दें अलविदा

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Aug 31, 2023

चीनी खाने की आदत छोड़ें

हमेशा जवान रहना चाहते हैं, तो चीनी खाने की आदत को आज ही अलविदा कह दें. क्योंकि चीनी शरीर की नैचुरल सेल रिपेयरिंग प्रॉसेस में अक्सर रूकावट डालती है.

स्मोकिंग से बना लें दूरी

स्मोकिंग हमारे शरीर को कई प्रकार से हानी पहुंचाता है. रिसर्च में पाया गया है कि स्मोकिंग करने से शरीर में कोशिकाओं को उत्पन्न करने की क्षमता घट जाती है. जिससे हम जल्दी ही बूढ़े दिखने लगते हैं.

देर रात तक जगना छोड़ें

देर रात तक जगना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. ऐसा करने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. जिससे हम समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं.

कम सोने की आदत छोड़ें

अच्छी नींद लेने से हमारे शरीर की कोशिकाएं मजबूत रहती है. जिससे हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं.

अधिक समय तक बैठे ना रहें

अधिक समय तक एक जगह बैठे रहने से शरीर में सुस्ती आ जाती है. जिससे हमारा शरीर कमजोर होने लगता है. शरीर में कमजोरी होने के कारण हम समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं.

कम पानी पीने से बचें

हमारे शरीर के लिए पानी बहुत आवश्यक है. शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं होने से हम कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. जिसका सीधा असर हमारे हेल्थ पर पड़ेगा.

देर तक स्क्रीन देखना छोड़ें

आज के दौर में लगभग हर चीज डिजिटल हो चुका है. इसके लिए हमें स्मार्ट फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तमाल करना पड़ता है. इसके घंटों इस्तमाल से हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

शराब पीना छोड़ें

शराब हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है ये हर कोई जानता है. लेकिन लोग शराब का खूब सेवन करते हैं. शराब पीने से हमारे शरीर पर खतरनाक असर पड़ता है. जिससे हम जल्द ही बूढ़े होने लगते हैं.

दवाइयों के अधिक सेवन से बचें

दवाइयों के अधिक सेवन करने से हमारी किडनी, लीवर और शरीर के कई अन्य अंग खराब हो सकते हैं. ऐसे में हम समय से पहले बुढ़ापे का शिकार हो जाएंगे.

फास्ट फूड को कहें अलविदा

आज के समय में फास्ट फूड हर घर में पहुंच गया है. लोग फास्ट खाना खूब पसंद करते हैं. लेकिन फास्ट फूट का अधिक सेवन करना, समय से पहले बुढ़ापे का कारण बन सकता है.

Disclaimer:

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

VIEW ALL

Read Next Story