महाबोधि मंदिर का निर्माण ई.पूर्व. तीसरी शताब्दी में हुआ था और यह मंदिर सम्राट अशोक के द्वारा बनवाया गया था. इस मंदिर के परिसर में भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था.

Apr 12, 2023

बिहार के गया में फल्गु नदी के पास महाबोधि मंदिर स्थिर है. इस मंदिर के बारे में बता दें कि यह भगवा बुद्ध के जीवन और विशेष रूप से ज्ञान प्राप्ति से संबंधित चार पवित्र स्थलों में से एक है.

महाबोधि मंदिर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी है. इस मंदिर को वर्ष 2002 में यूनेस्को से विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता मिली थी. आज भी दूरदराज से लोग इस मंदिर को देखने के लिए आते है.

महाबोधि मंदिर सबसे प्राचीन बौद्ध मंदिरों में से एक है. 52 मीटर की ऊंचाई वाले इस मंदिर के भीतर भगवान बुद्ध की सोने की मूर्ति है, जहां भगवान बुद्ध भूमिस्पर्श मुद्रा में हैं.

भगवान बुद्ध ने बोधगया में फल्गु नदी के किनारे बैठकर ज्ञान की प्राप्ति की थी. जिस पीपल के पेड़ के नीचे बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था आज भी वो पेड़ महाबोधि मंदिर के परिसर में है.

जानकारी के लिए बता दें कि यह मठ बोधगया के प्रसिद्ध मठों में से एक है. भूटान के राजा ने भगवान बुद्ध को श्रद्धांजलि देने के रूप में इस मठ का निर्माण कराया था.

महाबोधि मंदिर के परिसर में भगवा बुद्ध की करीब 80 फीट ऊंची महान प्रतिमा है. यह स्थल भगवान बुद्ध के अन्य धार्मिक स्थलों में से एक है. देश की सबसे ऊंची बुद्ध मूर्तियों में से एक संरचना 1989 में दलाई लामा द्वारा स्थापित की गई थी.

VIEW ALL

Read Next Story