Lakhpati Didi Yojana: 'लखपति दीदी योजना' से बदल रही बिहार के महिलाओं की तकदीर, उठा रही परिवार का खर्च
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2478537

Lakhpati Didi Yojana: 'लखपति दीदी योजना' से बदल रही बिहार के महिलाओं की तकदीर, उठा रही परिवार का खर्च

Lakhpati Didi Yojana: केंद्र सरकार की लखपति दीदी योजना से बिहार के महिलाओं की तकदीर बदल रही है. आज महिलाओं इन पैसों से दुकान खोलकर अपने परिवार का भरण पोषण कर रही है.

लखपति दीदी योजना

वैशाली: 'लखपति दीदी योजना' का मकसद महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. इस मकसद के साथ केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ उठाकर महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं और अपना काम भी शुरू कर रही हैं. लखपति दीदी योजना से लाभान्वित बिहार के वैशाली में रहने वाली नीलम देवी मौजूदा समय में एक छोटी सी दुकान चलाकर परिवार चला रही हैं. उन्होंने विस्तार से इस योजना के साथ अपने अनुभव को साझा किया. उन्होंने बताया कि पति के मौत के बाद हमारे सामने स्थिति काफी विपरीत हो गई थी. बच्चों के भविष्य की चिंता सताने लगी थी. घर की खराब स्थिति को देखते हुए मेरे भाई ने रोजगार चलाने के लिए एक भैंस दी थी. भैंस का दूध बेचकर परिवार जैसे-तैसे चलाना शुरू किया. इसी दौरान गांव की अन्य महिलाओं से लखपति दीदी समूह के बारे में जानकारी मिली.

इसके बाद हमें वहां पर ट्रेनिंग भी मिली. गांव के स्वयं सहायता समूह से जुड़ी. समूह की बैठकों में भाग लेने के दौरान, मुझे लोन के बारे में जानकारी मिली. पहले लोन के तौर पर 10,000 रुपये मिले. इससे एक छोटी सी दुकान खोल ली. इसके बाद 20 हजार रुपये का भी लोन मिला. इससे दुकान का सामान खरीदा. दुकान अच्छी चल रही है, इससे आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ. इसके अलावा दो बकरियां और एक गाय भी खरीद ली है. बच्चों का भविष्य अब सुरक्षित नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Chunav 2024: अपने भगवान को नहीं नाराज करना चाहते इस विधानसभा के लोग! इसलिए यहां अजेय है JMM

वैशाली प्रखंड़ के मदरना पंचायत की रहने वाली शारदा देवी ने कहा, पहले वह दूध का सेंटर चलाती थी. हालांकि, बिहार में आई बाढ़ और मवेशियों में फैली बीमारी के चलते उन्हें दूध सेंटर बंद करना पड़ा. वह चंपा जीविका स्वयं सहायता समूह से जुड़ीं. जहां से उन्हें 20,000 रुपये का लोन मिला. जिसके बाद उन्होंने एक छोटी सी दुकान खोल ली. दुकान अच्छी चल रही है. बच्चों की पढ़ाई का खर्चा निकल रहा है.

इनपुट- आईएएनएस

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं https://zeenews.india.com/hindi/india/bihar-jharkhandBihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news