Bihar Budget 2023: 20 पॉइंट में जाने बिहार का बजट, जानें वित्त मंत्री के पिटारे से आपको क्या मिला?
Advertisement

Bihar Budget 2023: 20 पॉइंट में जाने बिहार का बजट, जानें वित्त मंत्री के पिटारे से आपको क्या मिला?

वित्त मंत्री विजय चौधरी ने बजट 2023 के भाषण में युवाओं के लिए कई खास की है. बजट में शिक्षा क्षेत्र में कई मुद्दों पर बात की गई है. इसके अलावा सरकार ने राज्य के खिलाड़ियों को भी कई नई सौगात दी है.

Bihar Budget 2023: 20 पॉइंट में जाने बिहार का बजट, जानें वित्त मंत्री के पिटारे से आपको क्या मिला?

पटना : Bihar Budget 2023: बिहार में नीतीश सरकार की ओर से वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी मंगलवार को बजट पेश किया. पिछली बार यह जिम्मेदारी बीजेपी की ओर से डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने निभाई थी. सरकार के इस बजट 2023  में कई योजनाएं सामने आई हैं, साथ ही युवाओं से लेकर नौकरीपेशा और राज्य की जनता के अंतिम व्यक्ति तक को लाभ पहुंचाने की बात की गई है. इन 20 पॉइंट में जाने बिहार का बजट और वित्त मंत्री के पिटारे से आपको क्या मिला.

शिक्षा के क्षेत्र में सरकार ने किए कई ऐलान
वित्त मंत्री विजय चौधरी ने बजट 2023 के भाषण में युवाओं के लिए कई खास की है. बजट में शिक्षा क्षेत्र में कई मुद्दों पर बात की गई है. इसके अलावा सरकार ने राज्य के खिलाड़ियों को भी कई नई सौगात दी है. भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हैं. हमारी उपलब्धियों के अनुरूप अपेक्षाएं बढ़ी हैं. इसके अलावा नए बजट में कई प्राथमिकताएं तय की गई हैं. इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक कॉलेजों में तीन हजार रिक्त पदों पर भर्ती की कवायद की जा रही है. राज्य सरकार कुशल वित्तीय प्रबंधन कर रही है. शिक्षा और स्वास्थ्य हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.

उद्यम के लिए मिलेगा पांच लाख रुपये का लोन
बता दें कि राज्य के सरकारी शिक्षण संस्थानों में बीपीएससी के माध्यम से व्याख्याताओं की नियुक्ति की गई है. इसके अलावा लगभग 10 हजार एएनएम की नियुक्ति की कोशिश की जा रही है. युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं.

बीपीएससी के अभ्यर्थियों को मिलेगा एक लाख रुपये का लाभ 
वित्त मंत्री विजय चौधरी ने बजट 2023 के भाषण में कहा कि संघ लोक सेवा आयोग और बीपीएससी के 3507 अभ्यर्थियों को एक लाख रुपये का लाभ दिया गया है. अब तक कुल पांच हजार से अधिक अभ्यर्थियों को यह लाभ दिया गया है. खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए राजगीर में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है.

छात्रवृति के लिए 94 करोड़ का प्रावधान 
बता दें कि इस बजट में नारी सशक्तिकरण योजना के लिए 60 करोड़ राशि की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा 10वीं पास छात्राओं की छात्रवृति के लिए 94 करोड़ का प्रावधान रखा गया है. साथ ही पटना मेडिकल कॉलेज के लिए 5540 करोड़ की राशि निर्धारित की गई है.

बजट में रोजगार पर दिया गया है जोर
बजट में बिहार के युवाओं को रोजगार के अवसर मिले है. 9223 पदों की पुलिसकर्मियों की 75543 पदों की नियुक्ति की स्वीकृति दी गई है. इसके अलावा राज्य में प्राथमिक विद्यालय में प्रधान शिक्षकों के 40546 सृजित पदों की नियुक्तियां होगी.

नवाचार को बढ़ावा दे रही सरकार
नवाचार को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार नई स्टार्ट अप नीति लेकर आएगी. कई कन्या महाविद्यालयों के निर्माण के लिए बजट में व्यवस्था की गई है. इसी तरह थानों ढांचागज सुधार किया जाएगा. इसके लिए 155 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.

पुलिस सेवा में महिलाओं की बढ़ी भागीदारी
बिहार सरकार कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए संकल्पित है. अब बिहार पुलिस में महिलाओं को भी उचित प्रतिनिधित्व दी जा रही है.पुलिस की सेवा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है.

ये भी पढ़िए- Budget 2023: बजट में एलान: तलाकशुदा महिलाओं को 25 हजार, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए एक लाख रुपये बिहार सरकार

Trending news