Supaul News: कोसी नदी में धड़ल्ले से जारी है बालू का अवैध खनन, प्रशासन ने बंद की आंख
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2182138

Supaul News: कोसी नदी में धड़ल्ले से जारी है बालू का अवैध खनन, प्रशासन ने बंद की आंख

Bihar News In Hindi: किसनपुर प्रखंड के मौजहा वार्ड नंबर 8 में इन दिनों चोरी छिपे कोसी तटबंध के अंदर कोसी नदी में बालू और मिट्टी का खनन धड़ल्ले से हो रहा है. इसके बाद भी प्रशासन ने आंखें बंद कर ली है.

(फाइल फोटो)

सुपौल: Bihar News In Hindi: किसनपुर प्रखंड के मौजहा वार्ड नंबर 8 में इन दिनों चोरी छिपे कोसी तटबंध के अंदर कोसी नदी में बालू और मिट्टी का खनन धड़ल्ले से हो रहा है. इसके बाद भी प्रशासन ने आंखें बंद कर ली है. कोसी नदी में इस खनन से आने वाले बाढ़ अवधि में इसका खमियाजा आसपास बसे बस्तियों के लोगों को भुगतना पड़ सकता है. बारिश के से यहां बाढ़ और कटाव का खतरा बढ़ जाएगा. इसके बावजूद विभाग द्वारा इस अवैध खनन को रोकने की दिशा में कोई समुचित कार्रवाई नहीं की जा रही है. जिससे इलाके के लोग दहशत में है.

गौरतलब है कि पिछले साल वार्ड नंबर 8 में इस कदर कटाव हुआ कि सैकड़ों घर इसकी जद में आ गए थे. वहीं, कई घर कोसी नदी में विलीन हो गए थे. इसी वजह सेपीड़ित परिवारों को अपना घर छोड़कर ऊंचे स्थानों पर शरण लेनी पड़ी थी. 

ऐसे में कोसी तटबंध के अंदर मौजहा वार्ड नंबर 8 में अवैध रूप से बालू और मिट्टी खनन किए जाने से एक बार फिर इलाके के लोगों को बाढ़ और कटाव का डर सता रहा है. अगर समय रहते विभाग ने कोई बड़ा कदम नहीं उठाया तो एक बार फिर से यहां के लोगों को कटाव और बाढ़ का सामना करना पड़ सकता है. 

बता दें कि 15 जून से 15 अक्टूबर तक बाढ़ अवधि रहती है. इस दौरान कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से कोसी नदी तटबंध के अंदर व्यापक रूप से तबाही होती है. वहीं, कोसी पूर्वी तटबंध प्रमंडल सुपौल के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार ने कहा कि वे इसकी जांच कर समुचित पहल करेंगे. ऐसे में यहां के लोगों को उम्मीद है कि विभाग समय रहते कोई न कोई बड़ा कदम जरूर उठाएगा. 

TAGS

Trending news