Grah Gochar: मंगलवार को भूलकर भी नहीं लेना चाहिए कर्ज, जानें क्या होता है इसका प्रभाव
Advertisement

Grah Gochar: मंगलवार को भूलकर भी नहीं लेना चाहिए कर्ज, जानें क्या होता है इसका प्रभाव

ज्योतिष में नौ ग्रहों के बारे में बताया गया है. इसमें से कुछ ग्रहों को पाप ग्रह, क्रूर ग्रह या फिर अशुभ ग्रहों की श्रेणी में रखा गया है. ऐसे में मंगल को भी अशुभ ग्रह माना गया है. वैसे भी मंगल की पूजा के लिए मंगलवार का दिन निर्धारित है.

फाइल फोटो

Grah Gochar: ज्योतिष में नौ ग्रहों के बारे में बताया गया है. इसमें से कुछ ग्रहों को पाप ग्रह, क्रूर ग्रह या फिर अशुभ ग्रहों की श्रेणी में रखा गया है. ऐसे में मंगल को भी अशुभ ग्रह माना गया है. वैसे भी मंगल की पूजा के लिए मंगलवार का दिन निर्धारित है. मंगल को ग्रहों का सेनापति और साथ ही धरती का पुत्र बताया गया है. यह क्रूर और कठोर ग्रह भी माना गया है. 

ये भी पढ़ें- तुलसी जड़ के चमत्कारी फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, ग्रहों को भी करता है शांत

मंगल अगर किसी की कुंडली में शुभ हो तो वह जातक को खूब धनवान बना देता है. वह अच्छी प्रॉपर्टी का मालिक, अधिकारी, सर्जन और सेना में काम करने वाले हो सकते हैं. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस दिन यानी मंगलवार को कर्ज लेने से बचना चाहिए, इसे अशुभ माना गया है. वहीं अगर किसी का कर्ज चुकाना हो तो मंगलवार का दिन सबसे उपयुक्त माना गया है. वहीं इस दिन नए वस्त्र धारण करने की भी मनाही बताई गई है. 

वहीं अगर किसी की कुंडली में मंगल ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो उसे शांत करने के लिए तांबे का दान करना चाहिए. वहीं मंगल की महादशा या अंर्तदशा चल रही हो तो आपको मंगलवार के दिन वीर हनुमान की पूजा करनी चाहिए, साथ ही आपको सुंदरकांड का पाठ भी करना चाहिए और मूंगा धारण करना चाहिए. मूंगा उनको धारण करना चाहिए जिनका मंगल कमजोर हो. 

ये भी पढ़ें- कुंडली के छठे भाव में कैसा होता है ग्रहों का शुभ और अशुभ प्रभाव, जान लेना है बेहतर

वहीं मूंगा धारण करने से पहले यह देख लेना जरूरी है कि कहीं आपका मंगल नकारात्मक स्थान पर तो नहीं है. ऐसी स्थिति में मूंगा धारण करने से बचना चाहिए. वहीं बिना अच्छे ज्योतिषी के परामर्श के कोई भी रत्न धारण नहीं करना चाहिए. 

Trending news