Tulsi Upay: तुलसी के इस एक उपाय से साल 2035 तक घर में नहीं आ पाएंगी तंगी, मां लक्ष्मी रहेंगी सालों तक प्रसन्न
Advertisement

Tulsi Upay: तुलसी के इस एक उपाय से साल 2035 तक घर में नहीं आ पाएंगी तंगी, मां लक्ष्मी रहेंगी सालों तक प्रसन्न

Tulsi Upay: Money Tips: तुलसी का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. तुलसी की पत्तियों को और पौधे को काफी पवित्र माना जाता है. ये न सिर्फ पौधा बल्कि औषधीय गुण से भरपुर है.

तुलसी का पौंधा (File Photo)

Tulsi Upay: Money Tips: तुलसी का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. तुलसी की पत्तियों को और पौधे को काफी पवित्र माना जाता है. ये न सिर्फ पौधा बल्कि औषधीय गुण से भरपुर है. तुलसी के पौधे को घर पर लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. हिंदू धर्म के अनुसार, तुलसी में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु जी का वास होता है. तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन-दौलत की बरसात होती है.  

करें तुलसी के पौधे की परिक्रमा 
तुलसी के पौधे की परिक्रमा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. तुलसी की परिक्रमा करने से आप के घर में कभी धन की कमी नहीं होगी. इसी के साथ घर में कभी पैसों की तंगी भी नहीं होगी और मां लक्ष्मी सालों साल तक आपसे प्रसन्न हो जाएगी. तुलसी के पौधे की परिक्रमा करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना भी अनिवार्य है. जिन्हें ध्यान में रखना आवश्यक है. नीचे देखें नियम-

परिक्रमा करने के महत्वपूर्ण नियम
- हर घर में तुलसी के पौधे की रोजाना पूजा की जाती है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है. तुलसी की पूजा करने से पहले स्नान करना अनिवार्य होता है. स्नान करने के बाद ही जल अर्पित करके परिक्रमा करनी चाहिए. 

- तुलसी की परिक्रमा से पहले आप मां तुलसी के पौधे की परिक्रमा कर लें. इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी जी की पूजा सूर्योदय से पहले करनी होती है.  

- आप तुलसी जी को जल अर्पित करते हुए भी परिक्रमा कर सकते है. इस बात का ध्यान रखें कि आप तुलसी जी के पौधे की केवल तीन बार ही परिक्रमा करें और तीनों बार जल अर्पित करें.

- हालांकि कई बार जगह कम होने के वजह से हम छोटी जगह पर तुलसी जी का पौधा लगा लेते है. यदि ऐसा है तो आप एक जगह पर खड़े होकर भी जल अर्पित कर सकते है और तुलसी जी का ध्यान कर सकते है. 

यह भी पढ़ें- मंगलवार के दिन ये 6 राशियां हो जाएंगी धनवान, सूर्यास्त के बाद हनुमान जी को चढ़ा दें बस 1 चीज

Trending news