Dhanteras 2023: धनतेरस पर इन चीजों की कभी ना करें खरीददारी, नहीं तो बढ़ जाएगी परेशानी
Advertisement

Dhanteras 2023: धनतेरस पर इन चीजों की कभी ना करें खरीददारी, नहीं तो बढ़ जाएगी परेशानी

धनतेरस का त्यौहार देवताओं के वैद्य धन्वतंरी और खजांची कुबेर को समर्पित है. ऐसे में इस दिन मां लक्ष्मी के साथ धन्वंतरी और कुबेर की भी विशेष कृपा मिलती है. ऐसे में धनतेरस के मौके पर कई चीजों की खरीददारी का विशेष महत्व है.

फाइल फोटो

Dhanteras 2023: धनतेरस का त्यौहार देवताओं के वैद्य धन्वतंरी और खजांची कुबेर को समर्पित है. ऐसे में इस दिन मां लक्ष्मी के साथ धन्वंतरी और कुबेर की भी विशेष कृपा मिलती है. ऐसे में धनतेरस के मौके पर कई चीजों की खरीददारी का विशेष महत्व है. जबकि इस दिन कई चीजों को खरीदने से बचना चाहिए. 

आपको बता दें कि धनतेरस के दिन जहां धन्वंतरी से आप आरोग्य की कामना करते हैं, वहीं इस दिन कुबेर से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद भी मिलता है. आपको बता दें कि ऐसे में जहां इस दिन नमक, साबुत धनिया, सोना, चांदी जैसी चीजों को खरीदने का विशेष महत्व बताया गया है. वहीं इस दिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिसको खरीदना आपके जीवन की परेशानी बढ़ा सकता है. 

ये भी पढ़ें- 400 साल बाद इस शुभ संयोग में मन रहा धनतेरस, इन राशि वालों पर मेहरबान होंगी लक्ष्मी

धनतेरस के दिन आपको काले रंग के कपड़े की खरीददारी से बचना चाहिए. वहीं इस दिन लोहे या इससे बना सामान, प्लास्टिक का सामान आदि नहीं खरीदना चाहिए. ऐसे में साफ है कि इस दिन शनि के साथ राहु, केतु से जुड़े सामान की खरीददारी से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Diwali 2023: व्यापारी और गृहस्थ इस समय करें माता लक्ष्मी की पूजा, बन रहा शुभ संयोग
  
आपको बता दें कि धनतेरस पर भगवान धन्वंतरी की पूजा करके जहां एक तरफ आरोग्य का वरदान आप प्राप्त कर सकते हैं. वहीं इस दिन कुबेर की पूजा करने से आपकी झोली भरी रहेगी. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस दिन की गई खरीददारी और पूजा आपको मां लक्ष्मी की कृपा का पात्र भी बनाएगी. 

Trending news