Kharmas 2023: तुलसी के पास न रखें ये चीज, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज
Advertisement

Kharmas 2023: तुलसी के पास न रखें ये चीज, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

Kharmas 2023 : शास्त्रों के अनुसार बता दें कि खरमास के आने पर तुलसी से जुड़ी कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है, नहीं तो लक्ष्मी रूठ सकती है. खरमास के महीने में सूर्य देव धनु या मीन राशि में प्रवेश करते हैं और एक माह तक खरमास चलता है. इस दौरान मान्यता है कि खरमास ग्रहों के अशुभ प्रभाव को बढ़ा देता है.

Kharmas 2023: तुलसी के पास न रखें ये चीज, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

Kharmas 2023: हिंन्दू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र और पूजनीय माना गया है. यह कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी होती है, वहां लक्ष्मी जी की कृपा सदा बनी रहती है. इसके लिए नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने वालों के घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

शास्त्रों के अनुसार बता दें कि खरमास के आने पर तुलसी से जुड़ी कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है, नहीं तो लक्ष्मी रूठ सकती है. खरमास के महीने में सूर्य देव धनु या मीन राशि में प्रवेश करते हैं और एक माह तक खरमास चलता है. इस दौरान मान्यता है कि खरमास ग्रहों के अशुभ प्रभाव को बढ़ा देता है.

खरमास में तुलसी पूजा करने से ग्रहों के अशुभ प्रभाव कम हो जाते हैं और खुशहाली आती है. इस समय में तुलसी में जल चढ़ाना और शाम को दीपक लगाना भी शुभ होता है. खरमास के महीने में तुलसी पर पत्ते तोड़ना और मंगलवार-रविवार को जल अर्पण नहीं करना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी रूठ सकती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकती है.

खरमास 2023 का समय 16 दिसंबर से शुरू होकर 14 जनवरी 2024 तक रहेगा. इस दौरान दान करने से और जरूरतमंद लोगों, साधुजनों और दुखियों की सेवा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है. तुलसी पूजा के नियमों का पालन करते हुए इस समय को ध्यान में रखना चाहिए, ताकि घर में सुख-समृद्धि बनी रहे.

Disclaimer: यह जानकारी केवल मान्यता और जानकारियों पर आधारित है और इसे स्वीकारने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लेना उचित है.

ये भी पढ़िए- Methi Ladoo : सर्दियों में शरीर को छू भी नहीं सकता है दर्द, रोजाना बनाकर खाएं ये लड्डू

 

Trending news