Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा पर राशि के अनुसार करें उपाय, फिर देखें चमत्कार!
Advertisement

Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा पर राशि के अनुसार करें उपाय, फिर देखें चमत्कार!

कार्तिक का महीना चल रहा है. सनातन धर्म के अनुसार इसे हिंदू कैलेंडर का सबसे पवित्र महीना माना जाता है. यह माता लक्ष्मी और भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित महीना है. ऐसे में इस पूरे महीने सनातन को मानने वाले सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करते हैं.

फाइल फोटो

Kartik Purnima: कार्तिक का महीना चल रहा है. सनातन धर्म के अनुसार इसे हिंदू कैलेंडर का सबसे पवित्र महीना माना जाता है. यह माता लक्ष्मी और भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित महीना है. ऐसे में इस पूरे महीने सनातन को मानने वाले सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करते हैं. कई लोग तो पूरे महीने पवित्र नदियों के तट पर प्रवास करते हैं और सुबह शाम नदी में स्नान कर दीप जलाते हैं. ऐसे में घरों में रहने वाले गृहस्थ लोग भी इस महीने तुलसी के क्यारे में हर शाम दीया जलाते हैं. 

ऐसे में कार्तिक महीने की पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. यह महीना दान-पुण्य का महीना बताया गया है. यह महीना पापों से मुक्ति का महीना कहा गया है. ऐसे में इस महीने की पूर्णिमा तिथि को अगर राशि के अनुसार कर्म और दान किया जाए तो हमेशा आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी. 

ये भी पढ़ें- शनि जब जातक की कुंडली में बनाता है यह योग तो ऐसे दिलाता है मान-सम्मान और धन

यह उपाय आपको मोक्ष भी दिलाने वाला है. इस बार कार्तिक मास की पूर्णिमा 27 नवंबर को है. ऐसे में इस दिन नदी में स्नान कर कुछ उपायों को राशि अनुसार करना बेहद शुभ माना गया है. 

मेष राशि के जातकों को इस दिन सूर्य को अर्घ्य देकर सूर्य के मंत्रों का जाप करना चाहिए. वहीं आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ भी करना चाहिए. वृषभ राशि के जातकों को किसी भी पवित्र नदी जैसे गंगा में इस दिन स्नान करना चाहिए. अगर यह संभव नहीं हो तो नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करना चाहिए. मिथुन राशि के लोग ब्राह्मणों को उनकी पसंद का भोजन कराए. वस्त्र, अन्न आदि दान दें. कर्क राशि के जातकों को इस दिन सफेद चीजों का दान करना चाहिए. वहीं सिंह राशि के जातकों को सत्यनारायण की कथा इस दिन करानी चाहिए. 

कन्या राशि के जातकों को इस दिन मां लक्ष्मी के सामने खीर का भोग लगाना चाहिए. तुला राशि के जातक इस दिन तुलसी की पूजा करें उसके क्यारे में जल डालें और शाम के समय तुलसी के क्यारे के पास दीप जलाएं. तुलसी माता को लाल चुनरी और चूड़ियां चढ़ाएं. वृश्चिक राशि के जातक चंद्रमा को इस दिन अर्घ्य दें और उसके मंत्रों का जाप करें. धनु राशि वालों के लिए उपाय यह है कि इस दिन भगवान श्री हरि नारायण विष्णु को पंचामृत का भोग लगाएं. 

मकर राशि के जातकों को इस दिन गरीबों को वस्त्र दान देना चाहिए. वहीं कुभ राशि के जातकों को पवित्र नदी में स्नान कर वहां ही जल में खड़े होकर सूर्य को अर्घ्य देना सर्वोत्तम होगा. मीन राशि के जातकों के इस दिन किसी कन्या को दान देना चाहिए.   

Trending news