Astro Tips: सप्ताह के 7 दिन, अलग-अलग देवी-देवताओं के लिए करें उपाय और पाठ, चमकेगी किस्मत
Advertisement

Astro Tips: सप्ताह के 7 दिन, अलग-अलग देवी-देवताओं के लिए करें उपाय और पाठ, चमकेगी किस्मत

वैसे तो हर देवी-देवता की पूजा किसी भी दिन की जा सकती है लेकिन, सप्ताह के सभी दिन के लिए अलग-अलग देवी-देवता की पूजा का विधान बताया गया है. इसके साथ ही हर दिन के लिए पाठ भी बताया गया है और साथ ही सबकी पूजा का अलग-अलग विधान भी वर्णित है.

(फाइल फोटो)

Astro Tips: वैसे तो हर देवी-देवता की पूजा किसी भी दिन की जा सकती है लेकिन, सप्ताह के सभी दिन के लिए अलग-अलग देवी-देवता की पूजा का विधान बताया गया है. इसके साथ ही हर दिन के लिए पाठ भी बताया गया है और साथ ही सबकी पूजा का अलग-अलग विधान भी वर्णित है. ऐसे में सप्ताह के दिन के हिसाब से की गई पूजा भी आपको धन-धान्य से परिपूर्ण कर सकता है. 

ऐसे में सप्ताह के सात दिनों के लिए सात देवता, उनके सात अलग-अलग पाठ और सात उपाय बताए गए हैं. ऐसे में इन उपायों के करने से मंगल ही मंगल होगा साथ ही आपका जीवन सौभाग्यशाली बनेगा. ऐसे में इन सातों दिनों की पूजा विधि, पाठ विधि और साथ ही पूजा की सावधानी के बारे में जानना जरूरी है. ऐसे में सोमवार के दिन भगवान शिव की अराधना के बारे में बताया गया है. ऐसे में इस दिन शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए. शिवलिंग का इस दिन विधिवत पूजन करना चाहिए. बस शिव की पूजा में इस बात का यह ध्यान रखना है कि उन्हें हल्दी और सिंदूर नहीं चढ़ाना चाहिए. साथ ही इस दिन शिव मंदिर के पूजारी को दूध और चीनी का दान करना चाहिए. इस दिन काला तिल जल में मिलाकर पितरों का तर्पण किया जाए तो उनको भी मोक्ष मिलता है. 

ये भी पढ़ें- Rajyoga: जानें क्या होता है विपरीत राजयोग? विमल राजयोग भी है ऐसा ही है योग

मंगलवार और शनिवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा और हनुमान चालीसा का पाठ सबसे सरल उपाय है. यह पाठ 100 बार हर मंगलवार और शनिवार को करें तो आपके सभी दोष खत्म होंगे और आपको हर विघ्न से मुक्ति मिलेगी. इसके साथ ही हनुमान बाहुक का पाठ करने से आपको सारे शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलेगी. 

बुधवार के दिन भगवान विघ्नहर्ता गणेश की पूजा करने का विधान है. इस दिन श्री हरि विष्णु का भी दिन माना जाता है. ऐसे में गणेश चालीसा का पाठ इस दिन जरूर करें.  

गुरुवार को भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम राम और विष्णु भगवान की पूजा का विधान है. ऐसे में इस दिन राम चालीसा का पाठ करना चाहिए. राम दरबार की पूजा इस दिन जरूर करें. हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए. साथ ही भगवान बृहस्पति देव की कथा भी करनी चाहिए. 
 
शुक्रवार के दिन नव दुर्गा की पूजा करनी चाहिए और दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी. साथ ही शुक्र शांत होता और शुक्र ग्रह को बल मिलता है. इस दिन गाय को हरा चारा भी खिलाना चाहिए. 

शनिवार को शनिदेव की उपासना का विधान है. इस दिन शनि चालीसा का पाठ करना चाहिए, नीले या काले रंग का वस्त्र इस दिन धारण करना चाहिए. सरसों के तेल का इस दिन दीपक जलाना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए. 

रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करने का विधान है. इस दिन गायत्री चालीसा का पाठ करना चाहिए. इस दिन महालक्ष्मी, महा सरस्वती और  महा काली की पूजा करना चाहिए. इससे हर तरह की मनोकामना पूर्ण होगी. रविवार को सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. ऐसे में आप इन दिनों के लिए बताए गए उपाय को कीजिए इससे होनेवाले चमत्कार को आप देख सकते हैं. 

Trending news