Aja Ekadashi: अजा एकादशी पर भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए करें ये ज्योतिष उपाय, फिर देखें चमत्कार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1849515

Aja Ekadashi: अजा एकादशी पर भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए करें ये ज्योतिष उपाय, फिर देखें चमत्कार

हिंदू पंचांग के अनुसार हर हिंदी महीने में पक्ष होते हैं कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष. इन दोनों पक्ष में एकादशी की तिथि आती है. ऐसे में हर एकादशी का अपना अलग-अलग महत्व बताया गया है.

(फाइल फोटो)

Aja Ekadashi: हिंदू पंचांग के अनुसार हर हिंदी महीने में पक्ष होते हैं कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष. इन दोनों पक्ष में एकादशी की तिथि आती है. ऐसे में हर एकादशी का अपना अलग-अलग महत्व बताया गया है. आपको बता दें कि हिंदू धर्म में एकादशी की तिथि को खास माना गया है और इसे भगवान विष्णु का खास दिन माना जाता है.  ऐसे में भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी को अजा एकादशी कहा जाता है. 

बता दें कि 10 सितंबर को अजा एकादशी का व्रत रखा जाना है. ऐसे में इस एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है. यह एकादशी किसी को भी दुख और दरिद्रता से छुटकारा दिला सकता है. ऐसे में इस दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने का सबसे अच्छा दिन माना गया है. इस दिन किए गए ज्योतिष उपाय आपको कई तरह की परेशानियों से मुक्ति दिला सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- INDIA Meeting: 'देश मांगे नीतीश कुमार...', मुंबई में नीतीश समर्थकों ने लगाए पोस्ट

ऐसे में अजा एकादशी के दिन पहला ज्योतिष उपाय केसर और चंदन से करें. क्योंकि मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को केसर और चंदन दोनों बहुत प्रिय हैं. ऐसे में इस दिन भगवान हरि नारायण को केसर, पीला चंदन और गुलाब जल मिलाकर तिलक करें. वहीं संतान प्राप्ति के इच्छुक   लोग इस दिन स्नान ध्यान कर पीले वस्त्र पहनें फिर भगवान श्री हरि नारायण विष्णु की उपासना करें. उन्हें पीले पुष्प अर्पित करें. ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करते रहें. 

वहीं इस दिन दक्षिणावर्ती शंख जिसमें मां लक्ष्मी का निवास होता है. उसमें कच्चा दूध और केसर डालकर भगवान विष्णु का अभिषेक करना चाहिए. इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. वहीं इस दिन पीपल के पेड़ में जल जरूर चढ़ाना चाहिए. वहीं इस दिन एक पान के पत्ते पर श्री लिखकर भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित कर दें. इसके बाद इस पत्ते को अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसे में आपका व्यापार तेजी से बढ़ेगा. 

Trending news