रांची में बनेगा 5,000 करोड़ रुपये की लागत से विश्वविद्यालय, जानें क्या होगा खास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2077041

रांची में बनेगा 5,000 करोड़ रुपये की लागत से विश्वविद्यालय, जानें क्या होगा खास

Azim Premji University: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने बुधवार को रांची में 5,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एक निजी विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी.

(फाइल फोटो)

रांची: Azim Premji University: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने बुधवार को रांची में 5,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एक निजी विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी. अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय (Azim Premji University) राज्य की राजधानी से लगभग 25 किलोमीटर दूर रांची के इटकी प्रखंड (ब्लॉक) में 146 एकड़ के भूखंड पर बनाया जाएगा. 

कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए विप्रो कंपनी के संस्थापक चेयरमैन प्रेमजी से बातचीत के दौरान सोरेन ने उन्हें झारखंड आने के लिए आमंत्रित किया. प्रेमजी ने परियोजना के प्रति राज्य सरकार के समर्थन के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि यह उनके फाउंडेशन के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक होगा. 

मुख्यमंत्री ने कहा, 'वर्तमान में फाउंडेशन का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय परिसर बेंगलुरु में है, जो 110 एकड़ में विस्तृत हुआ है. रांची का परिसर उससे भी बड़ा होगा क्योंकि हमने परियोजना के लिए 146 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है.' 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि इस परियोजना में चरणबद्ध तरीके से 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और यह 2026 में काम करना शुरू कर देगा. विश्वविद्यालय में एक मेडिकल कॉलेज, 500 बिस्तरों वाला अस्पताल और अन्य स्वास्थ्य संबंधी संस्थान होंगे, इसके अलावा एक स्कूल भी होगा जो चार एकड़ में बनेगा. 

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के एक अधिकारी ने कहा, 'स्कूल आसपास के गांवों के छात्रों का नामांकन करेगा और 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगा. मध्याह्न भोजन, नियमित स्वास्थ्य जांच, वर्दी, पाठ्य पुस्तकें और नोटबुक जैसी अन्य सहायता भी स्कूल द्वारा प्रदान की जाएंगी. पुस्तकालय और खेल सुविधाओं का उपयोग आसपास के समुदायों के बच्चे भी कर सकते हैं.' मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना का प्रस्ताव उन्हें वर्ष 2021 में मिला था. 

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news