एकदिवसीय दौरे पर खूंटी पहुंचे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, शहर के छठ घाटों का किया निरीक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1414457

एकदिवसीय दौरे पर खूंटी पहुंचे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, शहर के छठ घाटों का किया निरीक्षण

छठ पर्व की शुरुआत शुक्रवार से हो चुकी है. लोकआस्था के इस पर्व का पहला दिन नहाय-खाय होता है. यह पर्व प्रकृति से जुड़ाव का पर्व है

एकदिवसीय दौरे पर खूंटी पहुंचे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, शहर के छठ घाटों का किया निरीक्षण

खूंटीः खूँटी में केंद्रीय मंत्री सह खूँटी सांसद अर्जुन मुंडा ने शुक्रवार को एकदिवसीय खूँटी दौरा किया. इस दौरान उन्होंने शहर के विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया. जिसमें खूँटी मुख्यालय स्थित राजा तालाब और साहू तालाब में छठ की तैयारी, साफ सफाई और सुरक्षा का जायजा लिया गया. इसके साथ ही, खूँटी एसडीओ अनिकेत सचान को देखरेख तथा त्यौहार पर व्यवस्था तथा सुलभता के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए. इसी क्रम में छठ महापर्व चतुर्दिवसीय अनुष्ठान के पहले दिन खूंटी आगमन पर जिले वासियों को छठ की हार्दिक शुभकामनाएँ भी दी.

काफी पवित्र पर्व है छठ
सांसद अर्जुन मुंडा ने कहा कि छठ महापर्व बहुत ही पावन, पवित्र और सामूहिक ईश्वर आराधना का पर्व है. इसमें काफी पवित्रता अपनाई जाती है. ये अपने आप में एक तरह की प्रकृति पूजा है. पूरे परिवार के लोग इस मौके पर एक साथ जुटते हैं. यह भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर नमन किया जाने वाला लोक आस्था का पावन पर्व है. उन्होंने बताया कि जिलेवासियों को इस पर्व को मनाने में दिक्कत ना हो इस दृष्टिकोण से विभिन्न घाटों का अवलोकन और निरीक्षण किया गया. इसके साथ ही निर्देशन करके ठीक करने के लिए कहा गया है.

मौके पर जिला सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष अर्जुन पाहन, रूपेन्द्र नाथ शाहदेव, अश्विनी मिश्रा, सुदामा मिश्रा, विभागीय सांसद प्रतिनिधि जितेंद्र कश्यप, ज्योतिष भगत, अनूप साहू समेत जय भाला, बालमुकुंद कश्यप, राजेश्वर गुप्ता, मकरध्वज मिश्रा, विकास मिश्रा, विजय घोष समेत अन्य उपस्थित थे.

नहाय खाय से हुई छठ पर्व की शुरुआत
छठ पर्व की शुरुआत शुक्रवार से हो चुकी है. लोकआस्था के इस पर्व का पहला दिन नहाय-खाय होता है. यह पर्व प्रकृति से जुड़ाव का पर्व है, जिसमें जल में रहकर सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है और छठी माता की पूजा की जाती है. छठी माता को सूर्य देव की बहन माना जाता है. वह संतानों की रक्षा करने वाली, उन्हें पोषण देने वाली और हर तरह की मौसमी बीमारियों से बचाकर रखने वाली देवी माना जाता है. 

रिपोर्टः ब्रजेश कुमार

Trending news