सदर अस्पताल में रेबीज संक्रमण के मामले बढ़े, प्रतिदिन लग रहे 300 से ज्यादा टीके
Advertisement

सदर अस्पताल में रेबीज संक्रमण के मामले बढ़े, प्रतिदिन लग रहे 300 से ज्यादा टीके

सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों के अनुसार जैसे ही कभी कोई कुत्ता आपको काटे तो सबसे पहले नल के पानी से धोएं. कपड़े धोने के साबुन से लगातार उस जगह पर धोएं क्योंकि उसमें कास्टिक होता है, जिससे आपको आराम मिल सकता है. 

सदर अस्पताल में रेबीज संक्रमण के मामले बढ़े, प्रतिदिन लग रहे 300 से ज्यादा टीके

रांची : राजधानी रांची के सदर हॉस्पिटल में इन दिनों रेबीज संबंधित मामले बढ़ गए हैं. अस्पातल में प्रतिदिन लगभग 300 से ज्यादा रेबीज के टीके लगाए जा रहे हैं. रांची के गली मोहल्लों और रोड में आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ गया है आए दिन यह कुत्ते लोगों को काट कर घायल कर रहे हैं. लोगों का आरोप है कि नगरह निगम कुत्तों को पकड़ने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है.

रांची में कुत्तों का आतंक
बता दें कि पिछले कुछ दिनों से कुत्तों के काटने का मामले बढ़े है. आज कल तेज रफतार वाहन को देखकर कुत्ते एग्रेसिव हो जाते हैं. पशु डॉक्टरों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में देखा गया है कि कुत्ते तेजरफ्तार वाहन के पीछे पड़ जाते है. कुत्तों के पीछे पड़ने की वजह से कई बार बहुत खतरनाक दुर्घटनाएं भी हो जाती है. पिछले कुछ दिनों से कुत्तों के आक्रामक होने की वजह से उनके काटने के मामले बढ़ रहे है. लोगों को इस बात का ध्यान रखना है कि सड़क पर चलते समय खुद से कुत्तों से बचकर चले और अपना ध्यान रखें.

कुत्ता काटता है तो करें ये उपाय
बता दें कि सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों के अनुसार जैसे ही कभी कोई कुत्ता आपको काटे तो सबसे पहले नल के पानी से धोएं. कपड़े धोने के साबुन से लगातार उस जगह पर धोएं क्योंकि उसमें कास्टिक होता है, जिससे आपको आराम मिल सकता है. ब्‍लीडिंग रोकने के लिए जख्म या चोट के पास साफ तौलिया लगाएं. एंटीबायोटिक क्रीम और साफ बैंडेज लगाकर पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर के पास ले जाएं.

घटना पर क्या कहते है निगम अधिकारी
रांची में पीछले कई दिनों से कुत्तो के काटने का मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में नगर निगम का कहना है कि आवारा कुत्तों को लेकर नगर निगम की टीम समय-समय पर अभियान चलाती है और आवारा कुत्तों का टीकाकरण किया जाता है. जल्द ही हम एक बार फिर से राजधानी रांची में अभियान शुरू करेंगे. इसके अलावा सदर हॉस्पिटल में एंटी रेबीज टीका दे रही स्वास्थ्य कर्मी का कहना है कि अभी फिलहाल रेबीज टीका लेने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है जिसमें अधिकतर आवारा कुत्तों द्वारा काटे जाने के मामले ज्यादा आ रहे हैं ऐसे में हम उन लोगों का एंटी रेबीज टीकाकरण कर रहे हैं.

इनपुट- अभिषेक भगत

ये भी पढ़िए- बेगूसराय में आरोपी की मां ने रेप पीड़िता को खिलाया लड्डू, नाबालिग की मौत

Trending news