Monkeypox Case: झारखंड के पलामू में मंकी पॉक्स की आहट, स्वास्थ्य विभाग ने की ये तैयारी
Advertisement

Monkeypox Case: झारखंड के पलामू में मंकी पॉक्स की आहट, स्वास्थ्य विभाग ने की ये तैयारी

Monkeypox in Jharkhand: संदिग्ध व्यक्ति चैनपुर प्रखंड के नरसिंहमपुर पथरा का रहने वाला है. फिलहाल वह अपने घर में है

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

पलामू: मंकीपॉक्स को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन हेल्थ एमरजेंसी घोषित कर दी है, वहीं झारखंड में इसकी आहट से लोगों में घबराहट है. हालांकि स्वास्थ्य  विभाग ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं और इससे निपटने के लिए भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. 

झारखंड के पलामू जिले में स्वास्थ्य विभाग मंकी पॉक्स को लेकर पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. इस समय देश के कई राज्यों में लगातार मंकी पॉक्स के मामले सामने आ रहे हैं, जिसको लेकर सरकार ने अलर्ट जारी किया है. 

सतर्क रहने की जरूरत
दरअसल, देश में लगातार मंकी पॉक्स के मामले सामने आ रहे हैं. पलामू जिले के उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे ने भी सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर मंकी पॉक्स से निपटने के लिए निर्देश दिए हैं. सिविल सर्जन अनिल सिंह ने भी जिले में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को मंकी पॉक्स जैसी गंभीर बीमारी को लेकर सतर्क रहने को कहा है. उनका कहना है कि पलामू जिले में भी मंकी पॉक्स बीमारी के लक्षण से ग्रसित एक संदिग्ध व्यक्ति की सूचना मिली है. 

'मंकी पॉक्स कोई जानलेवा बीमारी नहीं'
जानकारी के अनुसार, संदिग्ध व्यक्ति चैनपुर प्रखंड के नरसिंहमपुर पथरा का रहने वाला है. फिलहाल वह अपने घर में है. उस व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा चैनपुर अस्पताल लाने का प्रयास किया जा रहा है. ताकि उस व्यक्ति के सैंपल लिए जा सके हैं. वहीं, सिविल सर्जन अनिल सिंह ने बताया कि मंकी पॉक्स कोई जानलेवा बीमारी नहीं है. इससे बचाव के लिए उपाय यही है कि लोगों को अपने शरीर को साफ रखना है. इसके अलावा संक्रमित लोगों के संपर्क में नहीं आना है. साथ ही साथ समय-समय पर हाथ धोते रहना है और मास्क का प्रयोग करना जरूरी है. 

ये भी पढ़िये: Bihar News: मुजफ्फरपुर में स्वतंत्रता दिवस को लेकर बिजली महोत्सव का आयोजन, सोलर पैनल को लेकर हुई खास चर्चा

Trending news