झारखंड पुलिस का साइबर अपराधियों पर सर्जिकल स्ट्राइक, 33 दिन में 250 गिरफ्तार
Advertisement

झारखंड पुलिस का साइबर अपराधियों पर सर्जिकल स्ट्राइक, 33 दिन में 250 गिरफ्तार

Jharkhand Cyber Crime: झारखंड पुलिस ने पिछले 33 दिन के अंदर राज्य के विभिन्न इलाकों से 250 साइबर अपराधियों को गिरफ्र किया है. पुलिस ने प्रतिबिंब नामक मोबाइल ऐप के जरिए साइबर अपराधियों पर नकेल कसा है.

झारखंड पुलिस का साइबर अपराधियों पर सर्जिकल स्ट्राइक, 33 दिन में 250 गिरफ्तार

रांची: Jharkhand Cyber Crime: झारखंड पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ पिछले एक महीने में बड़ी सफलता पाई है. पुलिस ने प्रतिबिंब नामक मोबाइल ऐप के जरिए साइबर अपराधियों पर “सर्जिकल स्ट्राइक” किया है. पुलिस ने पिछले 33 दिन के अंदर राज्य के विभिन्न इलाकों से 250 साइबर अपराधियों को दबोचा है. यह ऐप साइबर क्राइम में इस्तेमाल किए जा रहे मोबाइल फोन की न सिर्फ शिनाख्त करते है, बल्कि अपराधियों रियल टाइम लोकेशन देता है और इसकी मदद से पुलिस साइबर क्रिमिनल्स के ठिकानों पर धावा बोल देती है.

पुलिस के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, ऐप लॉन्च होने के 33 दिन के भीतर पुलिस ने साइबर क्रिमिनल्स के अड्डों पर 20 से ज्यादा सर्जिकल स्ट्राइक किए हैं. गिरफ्तार किए गए 250 क्रिमिनल्स के पास से पुलिस ने 600 से ज्यादा मोबाइल फोन और करीब एक हजार सिमकार्ड बरामद हो किए हैं. इसके अलावा साइबर अपराधियों के खिलाफ अलग-अलग जिलों में 60 से अधिक प्राथमिकियां दर्ज हुई हैं.सबसे अधिक 103 साइबर अपराधी देवघर जिले से गिरफ्तार हुए हैं। जामताड़ा से 51, गिरिडीह से 47, हजारीबाग से 23 अपराधी मौके पर पकड़े गए हैं। इनके अलावा धनबाद, पाकुड, कोडरमा, रांची सहित अन्य जिलों से भी गिरफ्तारियां हुई हैं।

बीते शनिवार और रविवार को पुलिस ने जामताड़ा से 12, हजारीबाग से चार और गिरिडीह से छह साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. झारखंड सीआईडी ने पिछले महीने सात नवंबर को प्रतिबिंब ऐप लॉन्च किया गया था. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आने वाली संस्था आई 4 सी की पहल पर झारखंड सीआईडी ने ' प्रतिबिंब' के इस्तेमाल की अनुमति दूसरे राज्यों को भी दी है.

इन राज्यों की पुलिस को इसका लॉगिन व आईडी दिया गया है. झारखंड सीआईडी के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि यह ऐप साइबर क्राइम के जामताड़ा मॉड्यूल के खिलाफ बेहद कारगर हथियार साबित हुआ है. इस ऐप के ट्रायल के दौरान पाया गया था कि देश के विभिन्न राज्यों में प्रतिदिन ढाई से तीन हजार साइबर क्रिमिनल मोबाइल पर सक्रिय रहते हैं. अब ऐप के माध्यम से संबंधित जिलों की पुलिस को साइबर क्रिमिनल्स की गतिविधियों की जानकारी तुरंत भेजी जा रही है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Road Accident: ऑटो पर ट्रक पलटने से गर्भवती महिला और बेटी की मौत, मची अफरा-तफरी

Trending news