इनामी नक्सली गौतम पासवान दस्ते के साथ सुरक्षाबलों की भीषण मुठभेड़, माओवादियों का मांद ध्वस्त
Advertisement

इनामी नक्सली गौतम पासवान दस्ते के साथ सुरक्षाबलों की भीषण मुठभेड़, माओवादियों का मांद ध्वस्त

माओवादी के जोनल कामंडर मनोहर गंझू उर्फ रमेश उर्फ किसमिस उर्फ दिनेश गंझु (10 लाख ईनामी) के दस्ता के साथ पूर्व में दिनांक 18 सितंबर 2022 को मुठभेड़ हुई थी, जिसमें सीआरपीएफ के एक जवान शहीद हुए थे.

इनामी नक्सली गौतम पासवान दस्ते के साथ सुरक्षाबलों की भीषण मुठभेड़, माओवादियों का मांद ध्वस्त

रांची : नक्सल मुक्त झारखंड व चतरा बनाने को लेकर संकल्पित पुलिस ने एक बार फिर प्रतिबंधित भाकपा माओवादी नक्सलियों के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की है. संकल्प को धरातल पर उतारने के लिए महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक, झारखंड, रोधी के निर्देशन में नक्सली संगठनों के खिलाफ पीतरका कारवाई की जा रही है. इस दिशा में पुलिस को नक्सली संगठनों के विरूद्ध निरंतर सफलताएं भी मिल रही है.

इनामी नक्सली गौतम पासवान को पुलिस ने किया गिरफ्तार
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चतरा में विश्वसनीय सूत्रों के द्वारा सूचना मिली थी कि माओवादी संगठन के रौक सदस्य गौतम पासवान, रिजनल कमांडर नवीन यादव और जोनल कमांडर मनोहर (10 लाख ईनामी) के द्वारा किसी बड़ी घटना को अंजाम देने हेतु 20 से 25 की संख्या में कुन्दा और सावाली थाना के जगती क्षेत्र में एकत्रित हुए है. इस सूचना का सत्यापन हेतु एक टीम का गठन किया गया. जिसमें चतरा पुलिस, कोबरा 203 सीआरपीएफ 190/22 बटालियन को शामिल किया गया था. उक्त अभियान दल अभियान के क्रम में जैसे ही ग्राम-मरगडा के जंगली क्षेत्रों में पहुंचे तो अचानक पुलिस को अपनी और आता देख नक्सलियों के द्वारा पुलिस पार्टी को लक्षित कर फायरिंग की जाने लगी. पुलिस बल द्वारा कार्रवाई करते हुए नियंत्रित फायरिंग की गई. उग्रवादियों द्वारा फायरिंग की जाने वाली दिशा में चेकिंग और बताशी किया. वर्तमान में इन क्षेत्रों में अभियान किया जा रहा है. 

पुलिस ने बरामद किया सामान
माओवादी के जोनल कामंडर मनोहर गंझू उर्फ रमेश उर्फ किसमिस उर्फ दिनेश गंझु (10 लाख ईनामी) के दस्ता के साथ पूर्व में दिनांक 18 सितंबर 2022 को मुठभेड़ हुई थी, जिसमें सीआरपीएफ के एक जवान शहीद हुए थे. चतरा पुलिस के द्वारा चलाये जा रहे लगातार अभियान और आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर दिनांक 29 नवंबर  2022 को माओवादी संगठन के मनोहर गंझ दस्ता का एरिया कमांडर कमलेश यादव के द्वारा चतरा पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया. माओवादी संगठन के कई नक्सलियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. पुलिस ने कार्रवाई स्लीपिंग बैग-06 पीस, तिरपाल 10 पीस,  बहुत मात्रा में दवाईयों एवं इंजेक्शन सिरिज, पीठू बैग व रेडियो और दैनिक उपयोग की जाने वाले सामाग्री  को बरामद किया है.

चतरा पुलिस ने नक्सलियों से अपील है कि नक्सलियों का समय खत्म हो चुका है. ये किसी न किसी दिन पुलिस की गोली का शिकार होगें. इससे पूर्व यह आवश्यक है कि ये झारखंड पुलिस के आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति नई दिशा का लाभ लेकर मुख्य धारा से जुड़े अन्यथा कढ़ी से कड़ी कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार रहें. साथ ही जिस तरह से ईनामी नक्सली गौतम पासवान और सहदेव यादव  अन्य नक्सलियों के घरों की कुर्की की गयी है. उसी तरह शेष याति फिसर नक्सलियों के विरुद्ध कुकी की कार्रवाई की जाएगी.

इनपुट - मनीष मेहता

ये भी पढ़िए-  Athiya KL Rahul Wedding: आज केएल राहुल की दुल्हनियां बन जाएंगी अथिया शेट्टी, शाम 4 बजे होंगे फेरे!

Trending news