झारखंड के पारा शिक्षकों के आकलन परीक्षा में आवेदन का आखिरी मौका, जानें पूरी डिटेल्स
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1382446

झारखंड के पारा शिक्षकों के आकलन परीक्षा में आवेदन का आखिरी मौका, जानें पूरी डिटेल्स

राज्य सरकार की ओर से सहायक अध्यापक की सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर आकलन परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया है. वहीं, आकलन परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC)के द्वारा आयोजित की जाएगी.  JAC ने परीक्षा के लिए आवेदन मांगे हैं. परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर है.

(फाइल फोटो)

Ranchi: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका है. राज्य सरकार की ओर से सहायक अध्यापक की सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर आकलन परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया है. वहीं, आकलन परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC)के द्वारा आयोजित की जाएगी.  JAC ने परीक्षा के लिए आवेदन मांगे हैं. परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर है. ऐसे में जिन भी पारा शिक्षकों ने आवेदन नहीं दिए हैं, वे 7 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं. 

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सभी अभ्यर्थी 7 अक्टूबर तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे. जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार JAC की ऑफिशियल वेबसाइट https://jac.jharkhand.gov.in/jac/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.   

JAC परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क
एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 500 रुपये निर्धारित किया गया है. 
इसके अलावा अन्य वर्ग के लिए 750 रुपये निर्धारित किए गए हैं. 
परीक्षा शुल्क 10 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं. वहीं, चालान के आधार पर शुल्क राशि जमा नहीं किए जाने पर एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा. 

दो लेवल के आधार पर होंगी परीक्षा
पारा शिक्षकों का आकलन दो लेवल के आधार पर किया जाएगा. जिसमें पहला लेवल क्लास 1 से पांच तक होगा और दूसरा लेबल क्लास 6 से 8 तक किया जाएगा. वहीं, पहले लेवल की परीक्षा में छह पेपर होंगे और जिसमें से चार परीक्षा जरूरी हैं. इसके अलावा पेपर पांच और पेपर छह में भाषा होगी. जो कि वैकल्पिक पेपर होगा. यह परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी .

वहीं, दूसरे लेवल की परीक्षा में पांच पेपर निर्धारित किए गए हैं. जिसमें से चार पेपर कंपलसरी हैं और पांचवा पेपर वैकल्पिक हैं. यह परीक्षा 250 अंकों की होगी. वहीं, JAC की ओर से उम्मीदवारों को आवेदन देते समय अलर्ट रहने को कहा गया है, क्योंकि इसमें करेक्शन के लिए कोई प्रावधान नहीं है. 

वेतन में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी
शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली के मुताबिक इस बार वेतन में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी. इस परीक्षा में पारा शिक्षक शामिल होंगे. वहीं,सहायक अध्यापक सेवा शर्त नियमावली के मुताबिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल पारा शिक्षकों का वेतन 50 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा. शिक्षक पात्रता परीक्षा में जो भी उम्मीदवार सफल नहीं होंगे उनकी 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी. इसके अलावा आकलन परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों की 10 प्रतिशत सैलरी बढ़ेगी. सैलरी बढ़ाने के लिए आकलन परीक्षा जुलाई में लेने का फैसला किया गया था. 

राज्य में हैं 61148 पारा शिक्षक
झारखंड में फिलहाल 61148 पारा शिक्षक हैं. जिसमें से अभी तक 14042 शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास हुए हैं. पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले शिक्षक आकलन परीक्षा के लिए सम्मिलित नहीं होंगे. इसमें से 47016 शिक्षकों को आकलन में शामिल किया जाएगा. 

सभी पारा शिक्षकों को आकलन परीक्षा में शामिल होना जरूरी है. विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जिन भी पारा शिक्षकों ने तीन साल की सेवा पूरी कर चुके हैं, वे सभी शिक्षक इस परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को 4 अवसर दिए जाएंगे. वहीं, आकलन परीक्षा पास नहीं करने वाले उम्मीदवारों की सैलरी में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. 

ये भी पढ़िये: Sanjay Mishra Birthday: कभी ऋषिकेश के ढाबे पर अंडे बेचने को मजबूर थे संजय मिश्रा, जानें क्या थी वजह

Trending news