Jharkhand Government: झारखंड सरकार की तरफ से किसानों को मिलेंगे तीन हजार रुपये, करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1518904

Jharkhand Government: झारखंड सरकार की तरफ से किसानों को मिलेंगे तीन हजार रुपये, करना होगा ये काम

Jharkhand Government: झारखंड के किसानों के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आ रही है. किसानों के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. इस कदम के तहत प्राकृतिक आपदा के शिकार किसानों को झारखंड सरकार ने राहत देने की कोशिश की है. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

Jharkhand Government: झारखंड सरकार की तरफ से किसानों को मिलेंगे तीन हजार रुपये, करना होगा ये काम

Jharkhand Government: झारखंड के किसानों के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आ रही है. किसानों के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. इस कदम के तहत प्राकृतिक आपदा के शिकार किसानों को झारखंड सरकार ने राहत देने की कोशिश की है. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

दरअसल, झारखंड सरकार ने सार्वजनिक धन और किसानों के कल्याण के लिए नई योजना का ऐलान किया है. इस योजना का नाम झारखंड राज्य फसल राहत रखा गया है. यह योजना मुख्यतः किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल क्षति होने की स्थिति में किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. ये योजना किसानों के लिए फसल क्षति के मामले में सुरक्षा कवच के रूप में साबित होगी,. 

करना पड़ेगा ऑनलाइन आवेदन 
इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रभावित किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. बता दें कि झारखंड राज्य के 22 जिलों (पूर्वी सिंहभूम और सिमडेगा को छोड़कर) के 226 प्रखडों को सुखा ग्रस्त घोषित किया गया है. जिसमें 226 प्रखंडों के प्रति किसान परिवार को सूखे से राहत पाने के लिए 3 हजार 500 रुपये अग्रिम राशि दी जाएगी. वहीं सरकार की तरफ से 226 प्रखंडों के प्रभावित किसान परिवारों को जल्द से जल्द यह राशि उपलब्ध करा दी जाएगी.

दी जाएगी 3 हजार 500 रुपये अग्रिम राशि 
जानकारी के लिए बता दें कि झारखंड के करीब 30 लाख किसान परिवार इस वक्त सूखे की चपेट में आने से परेशान है. उन्हें सरकार की इस इस योजना का लाभ मिल सकेगा. किसानों को इस योजना का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस योजना के मुताबिक 226 प्रखंडों के प्रति किसान परिवार को सूखा राहत के लिए 3 हजार 500 रुपये अग्रिम राशि दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- Bihar Petrol Diesel Price Today: बिहार में आज पेट्रोल के दामों ने दी लोगों को राहत, एक क्लिक में जानें भाव

Trending news