Bird Flu: झारखंड में तेजी से फैल रहा बर्ड फ्लू, रांची में 2 डॉक्टरों सहित 8 लोगों को किया गया क्वारंटीन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2227362

Bird Flu: झारखंड में तेजी से फैल रहा बर्ड फ्लू, रांची में 2 डॉक्टरों सहित 8 लोगों को किया गया क्वारंटीन

Jharkhand Bird Flu: बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच, होटवार में क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म के दो डॉक्टरों और 6 स्टाफ सदस्यों को रांची के जेएसआईए भवन में क्वारंटीन कर दिया गया है. रांची से आई मेडिकल विशेषज्ञों की टीम ने संक्रमित लोगों का सैंपल लिया है. 

बर्ड फ्लू का खतरा

Jharkhand Bird Flu: झारखंड में बर्ड फ्लू बड़ी तेजी से फैल रहा है. इससे नॉनवेज खाने वालों में दहशत देखने को मिल रही है. राजधानी रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. जैसे ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई, पशुपालन मंत्रालय में उल्लिखित दिशानिर्देशों के तहत कार्रवाई की एक श्रृंखला शुरू हो गई है. उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में सभी पक्षियों का सर्वेक्षण भी किया गया है. बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए जिले की एक मशीनरी भी तैनात की गई है. बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच, होटवार में क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म के दो डॉक्टरों और 6 स्टाफ सदस्यों को रांची के जेएसआईए भवन में क्वारंटीन कर दिया गया है. रांची से आई मेडिकल विशेषज्ञों की टीम ने संक्रमित लोगों का सैंपल लिया है. 

वहीं लोहरदगा के बाजारों में बर्ड फ्लू की संभावनाओं को लेकर चिकन की बिक्री में कमियां आई है‌. दुकानदारों का कहना है कि बर्ड फ्लू की संभावनाओं को लेकर खरीदार बॉयलर मुर्गा खरीदने से परहेज कर रहे हैं. साथ ही अन्य मुर्गों की भी खरीदारी में कमी आई है. हालांकि कुछ दुकानदारों का यह भी दावा है कि अभी भी प्रतिदिन मुर्गों की बिक्री अच्छी है. हालांकि आम लोगों का कहना है कि जब तक सरकार का कोई निर्देश न आ जाए तब तक वह मुर्गा खाने के काम करते रहेंगे. वहीं स्वास्थ्य मंत्री बना गुप्ता ने कहा की बर्ड फ्लू को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह से गंभीर और अलर्ट मोड पर है. किसी भी संभावनाओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग कदम उठाने के लिए तैयार है. साथ ही जिन क्षेत्रों में बर्ड फ्लू की संभावनाएं आई है उन इलाकों में अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग है. कुछ मुर्गों को मारने करने का भी काम किया गया है ताकि बर्ड फ्लू फैल न सके.

ये भी पढ़ें- बिहार में प्रचंड गर्मी में बिजली खपत बढ़ी, आपूर्ति के लिए सरकार का भी छूट रहा पसीना

इसी तरह से लातेहार बर्ड फ्लू को देखते हुवे लातेहार जिला प्रशासन पूरी तरह से एलर्ट है. लातेहार डीसी गरिमा सिंह के निर्देश के बाद लातेहार पशुपालन विभाग के द्वारा मनिका प्रखंड के के दर्जनों बूचड़खाने में जाकर मुर्गियों की जांच की और मुर्गियों के सेम्पल लिया है. आम जनता को ऐतिहात बरतने का निर्देश दिया है. प्रशासन की ओर से कहा गया है कि जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक मुर्गियों के खाने से बचें.  बता दें कि रांची में बर्ड फ्लू बीमारी होने के संकेत मिले हैं. जांच के दौरान डॉक्टर भी संक्रमित हो गए हैं, जिसको लेकर लातेहार जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है. प्रशासन की ओर से जिले के सभी बूचड़खाने में बर्ड फ्लू से बचाने को लेकर जांच की जा रही है. वही पशुपालन विभाग के चिकित्सक ने बताया कि रांची में बर्ड फ्लू के मिलने के संकेत मिलने के बाद इसको लेकर तैयारी में जुट गए हैं.

Trending news