IPL 2023 New Rules: इन बदले हुए नियमें के साथ खेला जाएगा आईपीएल, कप्तानों को प्लेइंग 11 के चयन में मिली ये छूट
Advertisement

IPL 2023 New Rules: इन बदले हुए नियमें के साथ खेला जाएगा आईपीएल, कप्तानों को प्लेइंग 11 के चयन में मिली ये छूट

IPL 2023 New Rule: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) 2023 के शुरू होने में अब मात्र कुछ दिन ही बचे हैं.  ऐसे में सभी टीमों ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी है. वहीं इस बार का आईपीएल कई बदले हुए नियमों के साथ खेला जाएगा.

IPL 2023 New Rules: इन बदले हुए नियमें के साथ खेला जाएगा आईपीएल, कप्तानों को प्लेइंग 11 के चयन में मिली ये छूट

रांची: IPL 2023 New Rule: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) 2023 के शुरू होने में अब मात्र कुछ दिन ही बचे हैं.  ऐसे में सभी टीमों ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी है. वहीं इस बार का आईपीएल कई बदले हुए नियमों के साथ खेला जाएगा.  इन बदले हुए नियमों के साथ इस बार का आईपीएल औऱ भी ज्यादा मजेदार होगा. बदले हुए नियम के तबत अब टॉस के बाद कप्तान अपनी प्लेइंग इलेवन का चुनान कर सकते हैं. ताकि गेंदबाजी या बल्लेबाजी फैसला आने के बाद वो अपनी टीम का चयन कर सके. बता दें कि 31 मार्च से आईपीएल के आगामी सीजन की शुरुआत होने वाली है. इस सीजन का पहला मैच गतविजेता गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में खेला जाने वाला है.

प्लेइंग 11 के चयन में मिली ये छूट

एक रिपोर्ट की मानें तो इस सीजन में कप्तानों को टॉस के बाद अपनी प्लेइंग इलेवन चुनने का अधिकार दिया जाएगा, ताकि गेंदबाजी या बल्लेबाजी को ध्यान में रखते हुए अपनी टीम का चुनाव कर सके. इस नियम के बाद टीमों को इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल करने में काफी सहुलियत होगी. इसके अलावा अगर कोई टीम अगर तय समय में अपने ओवर पूरे नहीं करती है तो बाकी के बचे ओवर्स के दौरान जो अतिरिक्त समय लगेगा उसमें 30 गज के बाहर सिर्फ 4 फील्डर्स ही लगाए जा सकेंगे.

विपक्षी टीम को 5 पेनाल्टी रन

वहीं यदि मैच के दौरान अगर कोई फील्डर या विकेटकीपर गलत तरीके से हिलता डुलता है तो अंपायर उसे डेड बॉल घोषित करने के साथ ही विपक्षी टीम को 5 पेनाल्टी रन भी दे देगा. वहीं इस बार के आईपीएल में फैंस को कुछ चीजें पहली बार देखने को मिलेंगी, जिसमें एक इम्पैक्ट प्लेयर का नियम भी शामिल है. इसके लिए दोनों ही टीम के कप्तानों को टॉस के बाद 4 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों के नाम देना होगा. जिसे मैच के दौरान वो इम्पैक्ट खिलाड़ी के तौर पर चुन सकेंगे.

टीमों को इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल 14 ओवर खत्म होने से पहले करना होगा. वहीं इम्पैक्ट प्लेयर के बदले जो खिलाड़ी मैदान से बाहर जाएगा, वो उस मैच में दोबारा मैदान पर खेलने नहीं आ सकता है.

ये भी पढ़ें- मनीष कश्यप के बाद क्या खान सर पर कसेगा शिकंजा ? BJP नेताओं के कॉल डिटेल जांच करने की मांग

Trending news