धोनी के करीबी ने ही खोला उनकी सफलता का राज, बताया-कैसे उनकी कप्तानी में आउट फॉर्म खिलाड़ी भी करने लगते हैं अच्छा प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1655927

धोनी के करीबी ने ही खोला उनकी सफलता का राज, बताया-कैसे उनकी कप्तानी में आउट फॉर्म खिलाड़ी भी करने लगते हैं अच्छा प्रदर्शन

IPL 2023, CSK: महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी की सबसे बड़ी विशेषता एक खिलाड़ी का लगातार समर्थन करना है जिससे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट या आईपीएल में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बाहर निकलकर आता है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: IPL 2023, CSK: महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी की सबसे बड़ी विशेषता एक खिलाड़ी का लगातार समर्थन करना है जिससे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट या आईपीएल में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बाहर निकलकर आता है. मैदान पर एक खिलाड़ी के प्रदर्शन में कप्तान के समर्थन की बड़ी भूमिका होती है. 

 

कप्तान का समर्थन मैदान पर खिलाड़ी का अच्छा या खराब दिन बना सकता है. आईपीएल 2023 में चेन्नई की मुंबई इंडियंस के खिलाफ सात विकेट की जीत में 19 गेंदों पर अर्धशतक बनाने वाले अजिंक्य रहाणे ने कहा कि उन्हें धोनी के शब्दों से प्रोत्साहन मिला जिन्होंने कहा कि वह अपने बल्ले से खुद पर भरोसा रखें . इस मैच के खत्म होने के बाद धोनी ने कहा था कि चेन्नई तेज गेंदबाज तुषार पांडेय की क्षमता में विश्वास रखती है. तुषार ने मुम्बई के कप्तान रोहित शर्मा को बोल्ड किया था और बाद में एक ऑफ कटर पर टिम डेविड को आउट किया था. 

केदार जाधव ने खोला धोनी की सफलता का राज

धोनी की कप्तानी में चेन्नई में तीन सत्र गुजारने वाले केदार जाधव ने कहा कि प्रतियोगिता के दौरान धोनी जो माहौल पैदा करते हैं वह खिलाड़ी का मनोबल ऊंचा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

उन्होंने कहा, "एमएस धोनी ऐसे कप्तान हैं जो अपने खिलाड़ियों को लम्बा समय देते हैं. वह खिलाड़ियों का समर्थन करते हैं और ऐसा माहौल बनाते हैं कि खिलाड़ियों का आत्मविश्वास हमेशा ऊंचा रहता है. वह खिलाड़ियों को ऐसी पोजीशन पर मौका देते हैं जहाँ वह दस मौकों में आठ या नौ बार अपना प्रदर्शन कर सके."

बताया कौन बन सकता है अगला कप्तान

जाधव ने कहा, "यह उन खिलाड़ियों के लिए वरदान की तरह है जो एमएस धोनी की कप्तानी में खेले हैं और जिन्होंने अपना सफल करियर बनाया है." धोनी के चेन्नई के लिए आखिरी सत्र खेलने के बारे में जाधव ने कहा, "धोनी के संन्यास के बारे में सीएसके के प्रशंसक निश्चित रूप से तैयार नहीं होंगे और न ही भारतीय प्रशंसक तैयार थे जब उन्होंने अगस्त 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था. लेकिन यह हर क्रिकेटर के जीवन की सच्चाई है और मुझे लगता है कि यह उनका आईपीएल में आखिरी सत्र होगा. एक-दो महीने वाद वह 42 वर्ष के हो जाएंगे.'' जाधव ने ऋतुराज गायकवाड को धोनी के बाद चेन्नई की कप्तानी के लिए उपयुक्त बताया. 

(इनपुट एजेंसी के साथ)

Trending news