झारखंड: हेमंत कैबिनेट ने 6 प्रस्तावों पर लगाई मुहर, झारखंड इंडस्ट्रियल एंड इंवेस्टमेंट पॉलिसी-2021 को मिली स्वीकृति
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar936402

झारखंड: हेमंत कैबिनेट ने 6 प्रस्तावों पर लगाई मुहर, झारखंड इंडस्ट्रियल एंड इंवेस्टमेंट पॉलिसी-2021 को मिली स्वीकृति

Jharkhand Cabinet Meeting: झारखंड सरकार के कोविड अस्पताल में इमरजेंसी सेवा के तहत स्वास्थ्य कर्मी को अनुबंध पर 6 माह के लिए रखने की स्वीकृति भी कैबिनेट ने दी है. 

हेमंत कैबिनेट ने 6 प्रस्तावों पर लगाई मुहर (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड कैबिनेट की बैठक प्रोजेक्ट भवन में मंगलवार को हुई. बैठक के बाद कैबिनेट सचिव बंदना डादेल मीटिंग में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि कुल 6 प्रस्ताव पर मुहर लगी है. उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने कला संस्कृति विभाग के तहत 'गुरु शिष्य परंपरा' के तहत प्रशिक्षण नियम 2021 के गठन की स्वीकृति दी है. विलुप्त होती परंपरा और विधा के संरक्षण के लिए प्रशिक्षण के नियम बनाए गए हैं. गुरु और शिष्य का चयन होगा, गुरु, सहायक गुरु, प्रशुक्षु को राशि देय होगी.
 
वहीं, कोविड-19 (Covid-19) के परिपेक्ष्य में प्रतिनयुक्त और आउटसोर्स कर्मी (जो कोविड से सम्बंधित) को एक माह के मानदेय के समतुल्य प्रोत्साहन राशि का देय होगा. कोविड-19 के कारण नियमिति प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा नहीं हो पा रहा, इसलिए बीएड के नामांकन लिए छात्र हित को घ्यान में रखकर वैकल्पिक व्यवस्था को स्वीकृति मिली है. मार्क्स के आधार में मेधा सूची तैयार होगा, जो स्तर 21- 23 के लिए मान्य होगा.

इसके अलावा कोरोना के कारण अव्यवहृत अंतरराज्यीय वाहन, सिटी बसों, स्कूल बस एवं अन्य वाहन को विलंब शुल्क के भुगतान की छूट. झारखंड सरकार के कोविड अस्पताल में इमरजेंसी सेवा के तहत स्वास्थ्य कर्मी को अनुबंध पर 6 माह के लिए रखने की स्वीकृति भी कैबिनेट ने दी है. झारखंड इंडस्ट्रियल एंड इंवेस्टमेंट पॉलिसी-2021 (Jharkhand Industrial and Investment Policy-2021) को भी स्वीकृति मिली है. इसके तहत 5 लाख रोजगार की संभावना का लक्ष्य, एक लाख करोड़ से अधिक के लक्ष्य की उम्मीद है.

Trending news