खूंटी में करंट की चपेट में आने से हाथी की मौत, बिजली विभाग पर कार्रवाई की तैयारी में वन विभाग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1443708

खूंटी में करंट की चपेट में आने से हाथी की मौत, बिजली विभाग पर कार्रवाई की तैयारी में वन विभाग

Jharkhand News: खूंटी रनिया थाना क्षेत्र के कोयनारा गाँव के फुटबॉल मैदान के समीप बीती रात एक 11000 वोल्ट की प्रवाहित करंट तार के सम्पर्क में आने से लगभग 55 साल का वयस्क हाथी की मौत हो गई. बताया जाता है कि गांव में लगभग 8 फीट की ऊंचाई से होकर तार बिजली की तार गुजरी हुई है.

खूंटी में करंट की चपेट में आने से हाथी की मौत, बिजली विभाग पर कार्रवाई की तैयारी में वन विभाग
खूंटी:Jharkhand News: खूंटी रनिया थाना क्षेत्र के कोयनारा गाँव के फुटबॉल मैदान के समीप बीती रात एक 11000 वोल्ट की प्रवाहित करंट तार के सम्पर्क में आने से लगभग 55 साल का वयस्क हाथी की मौत हो गई. बताया जाता है कि गांव में लगभग 8 फीट की ऊंचाई से होकर तार बिजली की तार गुजरी हुई है. जिसके चपेट में आने से हाथी की मौके पर ही मौत हो गई. ग्रामीणों के अनुसार सोमवार रात करीब 10 बजे की है. 
 
3-4 महीने पहले भी करंट से मौत 
बता दें कि तार का झूलना यहां कोई बड़ी बात नहीं है. कई जगहों पर तो भूतल से कुछ ही ऊंचाई पर तार होने के कारण कई बार ऐसी घटनाएं देखने को मिली है. लेकिन विभाग कि ना तो नींद खुली है और ना ही इस पर अभी तक कोई कार्रवाई हुई है. जिसका खामियाजा जानवरों और मनुष्य को ही भुगतना पड़ा है. बीते 3-4 महीने पहले रनिया थाना क्षेत्र में एक किसान की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई थी.  इसी क्रम में सोमवार की रात वयस्क हाथी की करंट लगने से मौत हो गई. इससे पहले भी तमाड़ थाना क्षेत्र में करंट लगने से हाथी की मौत हो चुकी है.
 
 
बिजली विभाग पर कार्रवाई की तैयारी 
इधर, हाथी की मौत के बाद अब वन विभाग जिले के बिजली विभाग पर केस दर्ज कराने की तैयारी में है. मृत हाथी का पोस्टमार्टम सहायक वन प्रमंडल पदाधिकारी अर्जुन बड़ाईक की अगुवाई में कराया गया. पोस्टमार्टम में डॉ सुरेश कुमार, डॉ अनिल नायक और डॉक्टर शिवानंद काशी ने पोस्टमार्टम कर वन कर्मियों एवं पदाधिकारियों से मिल कर शव को दफना दिया. मौके पर वन प्रमंडल पदाधिकारी कुलदीप मीणा, सीसीएफ नोटिस राजपा, और गिरजा रेंज के सभी वन रक्षी उपस्थित थे. वहीं एसीएफ अर्जुन बड़ाईक बताया कि बिजली विभाग की लापरवाही से हाथियों की मौत हो रही है और इसी का नतीजा है कि रनिया के कोयनारा गांव के दो मोहल्ले के बीच सड़क पर एक हाथी की मौत हो गई. 
इनपुट- ब्रजेश कुमार

Trending news