झारखंड में बिजली विभाग सख्त,15 लाख लोगों का कट सकता है कनेक्शन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar938869

झारखंड में बिजली विभाग सख्त,15 लाख लोगों का कट सकता है कनेक्शन

Jharkhand Samachar: उपभोक्ता जिन्होंने बिजली कनेक्शन लेने के बाद से अब तक एक भी भुगतान नहीं किया है, उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा. 

 

झारखंड में बिजली विभाग सख्त. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ranchi: झारखंड में 15 लाख लोगों के बिजली कनेक्शन कटने की खबर सामने आई है. यहां ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने बिजली कनेक्शन लेने के बाद से अब तक एक भी भुगतान नहीं किया है, उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा. विभाग के आंकड़ों की मानें तो अगर समय पर बिल का भुगतान नहीं किया गया तो लगभग 15 लाख विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन कट सकता है.

बिजली विभाग के अनुसार, कोरोना (Corona) काल में झारखंड में बिजली बिल का कनेक्शन 50% तक कम हुआ है. जहां 400 करोड़ की वसूली होनी चाहिए थी वहां मात्र 200 करोड़ ही हो पाया है. ऐसे में अब बिजली विभाग को नुकसान से उभारने की तैयारी शुरु हो गई है. विभाग की मानें तो अब कोरोना का असर कम हुआ है, ऐसे में  बिजली विभाग ने उपभोगताओं को अल्टीमेटम दिया है. वैसे उपभोक्ता जिन्होंने बिजली कनेक्शन लेने के बाद से अब तक एक भी भुगतान नहीं किया है, उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा. अगर समय पर बिल का भुगतान नहीं किया गया तो लगभग 15 लाख विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन कट सकता है.

बिजली विभाग के अनुसार, कई ऐसे उपभोगता हैं जिन्होंने पिछले एक साल से बिल का भुगतान नहीं किया है. उनका भी बिजली कनेक्शन काटने की तैयारी शुरु हो चुकी है. इसी महीने से बिजली विभाग की सख्ती दिखने लगेगी. विभाग के सख्त होने की बात पर उपभोक्ताओं का भी मानना है कि जिनका बिजली बिल बकाया है उनको अपनी समझदारी दिखाकर बिल का भुगतान कर देना चाहिए. इससे सरकार को भी लाभ होगा और उपभोक्ता को भी समय पर बिजली मिलेगी.

वहीं, कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनकी नाराजगी बिजली बिल को लेकर है कि बिना सही रीडिंग के उलूल-जुलूल बिजली बिल दे दिया जाता है. लॉकडाउन में 5 महीने तक रीडिंग हुई नहीं और घर लॉक था तो बिना जानकारी के बढ़ा हुआ बिल दे दिया गया. कुछ ऐसे भी लोग मिले जो मानते हैं कि अगर लंबे समय तक लोग बिल का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो इसमें विभाग की गलती है. जांच कर वैसे लोगों की समय रहते लाइन काटी जानी चाहिए थी.

Trending news