Bird Flu In Jharkhand: होली में रांची में नहीं मिलेगा मुर्गा! इस वजह से दिया गया मुर्गियों को मारने का आदेश
Advertisement

Bird Flu In Jharkhand: होली में रांची में नहीं मिलेगा मुर्गा! इस वजह से दिया गया मुर्गियों को मारने का आदेश

Bird Flu In Ranchi: राजधानी रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन सतर्क हो गया है.

Bird Flu In Jharkhand: होली में रांची में नहीं मिलेगा मुर्गा! इस वजह से दिया गया मुर्गियों को मारने का आदेश

रांची:Bird Flu In Ranchi: राजधानी रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन सतर्क हो गया है. रांची के जेल मोड़ चौक (कचहरी के नजदीक) में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन ने संक्रमित क्षेत्र (शहीद निर्मल महतो चौक) के एक किमी के दायरे में बचे मुर्गों को मारने के आदेश जारी कर दिया है. वहीं, संक्रमित क्षेत्र के 10 किमी के दायरे को सर्विलांस जोन घोषित कर दिया गया. इन इलाको में मुर्गी, मुर्गा, अंडा, पक्षी की खरीद-बिक्री पर रोक अगले आदेश तक लगा दी गयी है. इसकी निगरानी के लिए एसएसपी को टीम गठित करने का निर्देश भी दिया गया है. वहीं रैपिड रिस्पांस टीम के साथ प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को समन्वय बनाकर विधि-व्यवस्था सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है.

घर-घर जाकर किया जा रहा सर्वे

जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ अनिल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि संक्रमित क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में आनेवाले सभी मुर्गे- मुर्गियों को मारा जायेगा. उसके बाद प्रभावित क्षेत्र को सैनिटाइज किया जायेगा. दो-तीन निरीक्षण के बाद अगर कोई नया मामला सैमने नहीं आता है, तो खरीद-बिक्री की अनुमति फिर से दी जा सकती है. वहीं उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि आदेश का उल्लंघन करनेवाले पर ‘आपदा प्रबंधन अधिनियम' के तहत कार्रवाई होगी. इधर, रैपिड रिस्पांस टीम शहर में लाउडस्पीकर के जरिये बर्ड फ्लू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक कर रहा है. वहीं, प्रभावित क्षेत्र के घरों में जाकर मुर्गा और अंडा की उपलब्धता के बारे में सर्वे किया जा रहा है. जिसके बाग मुर्गा और अंडा की उपलब्धता की रसीद सर्वेक्षण टीम जारी कर रही है. इसी रसीद के आधार पर आपदा प्रबंधन के फंड से मुआवजे का भुगतान किया जायेगा.

यहां प्रतिनियुक्त हुए मजिस्ट्रेट

जेल मोड़, नगड़ाटोली, वर्द्धमान कंपाउंड, लालपुर, प्लाजा चौक और लोहराकोचा में रितेश पन्ना - -मोबाइल नंबर 9835722516

जेल मोड़ से कचहरी रोड चडरी, फिरायालाल व जेल मोड़ में अरविंद - मोबाइल नंबर 7654268059

जेल मोड़ से अपर करमटोली, लोअर करमटोली और करमटोली चौक में अरुण सिंह - मोबाइल नंबर -7033296888

जेल मोड़ से कचहरी चौक राजभवन, रातू रोड चौक, मुख्यमंत्री आवास में विनोद नारायण झा

ये भी पढ़ें- Bihar Petrol Diesel Price: बिहार में पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी, एक क्लिक में यहां चेक करें अपने शहर के दाम

Trending news