45 साल का दूल्हा 12 साल की दुल्हन, ऐसे बालिका वधू बनने से बची मासूम
Advertisement

45 साल का दूल्हा 12 साल की दुल्हन, ऐसे बालिका वधू बनने से बची मासूम

Bal Vivas: झारखंड में आए दिन बाल विवाह के मामले आ रहे हैं. ताजा मामला पलामू जिले का है. जहां पलामू पुलिस और चाइल्ड लाइन ने गुप्त सूचना पर मिली जानकारी से एक मासूम बच्ची बालिका वधू बनने से बच गयी.

45 साल का दूल्हा 12 साल की दुल्हन, ऐसे बालिका वधू बनने से बची मासूम

पलामू:Bal Vivas: झारखंड में आए दिन बाल विवाह के मामले आ रहे हैं. ताजा मामला पलामू जिले का है. जहां पलामू पुलिस और चाइल्ड लाइन ने गुप्त सूचना पर मिली जानकारी से एक मासूम बच्ची बालिका वधू बनने से बच गयी. पुलिस की टीम सूचना मिलने के बाद जब चाइल्ड लाइन के लोगों के साथ विवाह स्थल पर पहुंची तो 12 साल की दुल्हन व 45 साल के दूल्हे को देखकर हर कोई हैरान हो गया. नाबालिग को फिलहाल बालिका गृह भेज दिया गया है, जबकि दूल्हा और उसके परिवार वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

45 साल का दूल्हा राजेश कुमार पांडेय जिले के पाटन का रहने वाला बताया जा रहा है, जबकि 12 साल की दुल्हन मेदिनीनगर की रहने वाली है. दुल्हन अभी चौथी कक्षा की छात्रा है. बच्ची ने पुलिस वालों से कहा कि वो पढ़ना चाहती है. बाल विवाह की सूचना पाकर पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम जब विवाह मंडप पहुंची तो दुल्हा और दुल्हन के घरवाले टीम से ही उलझ गए. पुलिस और दुल्हा ही दुल्हन के घर वालों की झड़प भी हुई. बाद में पुलिस का कड़ा रुख देखकर लड़की के परिजनों ने उसका बर्थ सर्टिफिकेट दिखाया गया जिसमें उसकी उम्र 12 साल थी. पुलिस नाबालिग और उसके घर वालों को थाना ले गई, जहां नाबालिग को पुलिस ने सीडब्ल्यूसी को सौंप दिया गया.

चाइल्ड लाइन के अधिकारियों ने बताया कि पलामू जिले में होने वाली शादियों में से कई बाल विवाह ही होते हैं.  खास कर ग्रामीण इलाके में इसके चौंकाने वाले आंकड़े  है. पलामू में लगभग 35 प्रतिशत शादियां बाल विवाह के दायरे में आती हैं.  चाइल्ड लाइन ने इसके जागरूकता के लिए दो माह में पलामू में आठ बाल विवाह रुकवाया है. चाइल्ड लाइन के अधिकारियों का कहना है कि पलामू में सिर्फ लड़कियों के साथ साथ लड़कों की शादी भी कम उम्र में शादी कर दी जाती है. रिकॉर्ड के अनुसार दो दिन पहले ही चाइल्ड लाइन और पुलिस की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर एक बेमेल शादी रुकवाई थी. दूल्हे की उम्र 16 साल थी, जबकि दुल्हन की उम्र 20 साल थी.

ये भी पढ़ें- छापेमारी करने गई पुलिस टीम पर लाठी-डंडे से हमला, बचाव में किया कई राउंड फायरिंग

Trending news