Bihar News: बिहार के खेतों में अब उगेंगे सेब! किसान ने 6 एकड़ में लगाए अमरूद और नींबू की खेती
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1814440

Bihar News: बिहार के खेतों में अब उगेंगे सेब! किसान ने 6 एकड़ में लगाए अमरूद और नींबू की खेती

Bihar Farmer: पूर्णिया के किसान पारंपरिक खेती से अलग बड़े पैमाने पर सेब, अमरूद और नींबू की खेती कर रहे है .यह खेती पूरी तरह से जैविक तरीके से की गई है. इनके इस उद्यानिकी फसलों  के बागान को देखते दूर दूर से लोग आते हैं और विपरीत जलवायु में फसल उगाने की तकनीक समझते है.

Bihar News: बिहार के खेतों में अब उगेंगे सेब! किसान ने 6 एकड़ में लगाए अमरूद और नींबू की खेती

पूर्णिया:Bihar Farmer: पूर्णिया के किसान पारंपरिक खेती से अलग बड़े पैमाने पर सेब, अमरूद और नींबू की खेती कर रहे है .यह खेती पूरी तरह से जैविक तरीके से की गई है. इनके इस उद्यानिकी फसलों  के बागान को देखते दूर दूर से लोग आते हैं और विपरीत जलवायु में फसल उगाने की तकनीक समझते है. वहीं पारंपरिक खेती से अलग खेती करने पर किसानों को बड़े पैमाने पर मुनाफा भी हो रहा है. 

पूर्णिया के बनमनखी के रहने वाले 75 वर्षीय किसान राजेंद्र प्रसाद साह अपने 6 एकड़ जमीन में सेव, नींबू और अमरूद की बेहतरीन नस्ल लगाए हैं. राजेंद्र प्रसाद शाह कहते हैं की सेव यू तो ठंडे प्रदेशों में उगाया जाता है लेकिन राजस्थान से मंगाए गए सेब के पौधे  गर्म प्रदेशों के लिए भी अनुकूल है. ठीक उसी तरह अमरूद और नींबू की प्रजाति भी है. सभी पौधे पर रोज नजर रखने वाले साह बताते है कि अभी सभी पौधे 6 महीने के भी नहीं हुए हैं. लेकिन आने वाले वर्ष में इसमें फलन शुरू हो जाएगा. जिसकी मांग स्थानीय बाजारों के साथ साथ बाहर भी होगा.

इनके बागानों की देखरेख करने वाले कहते हैं कि पूरे बागान में महज आधे घंटे में टपक सिंचाई विधि से पटवन हो जाता है. वही पूर्णतः जैविक तरीके से सेव नींबू और अमरुद के पौधे लगाए गए हैं  पूर्णिया ओर आसपास के जिलों में पहली बार बड़े पैमाने पर एक साथ सेव,अमरूद और नींबू की खेती जैविक तरीके से की गई है जो दूसरे किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत है. बता दें कि खेती की पारंपरिक खेती में कम होते कमाई को देखकर ज्यादातर किसान अब पारंपरिक के साथ साख कुछ अलग तरह की खेती भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Tomato Price: बिस्कोमान में मिल रहा 70 रुपए किलो टमाटर, खरीदने के लिए लोगों की लग रही भीड़

 

Trending news