PM मोदी कल देंगे बिहार को करोड़ों की सौगात, 33 रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यों का करेंगे शुभारंभ
Advertisement

PM मोदी कल देंगे बिहार को करोड़ों की सौगात, 33 रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यों का करेंगे शुभारंभ

Amrit Bharat Station Scheme: मुंगेर स्टेशन पर शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारी का निरीक्षण करने मालदा डीविजन के डीआरएम विकास चौबे शनिवार (24 फरवरी) की रात करीब दस बजे अधिकारियों के साथ पहुंचे. उन्होंने कार्यक्रम स्थल की तैयारी का जायजा लेने के साथ अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिए. 

पीएम मोदी

Amrit Bharat Station Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी सोमवार (26 फरवरी) को वीसी के माध्यम से पूरे देश में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 से अधिक स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा 1,585 से अधिक नवनिर्मित रोड ओवर ब्रिज व आरयूबी/एलएचएस का लोकार्पण करेंगे. इनमें बिहार के 33 स्टेशन और 72 आरओबी/आरयूबी/एलएचएस शामिल हैं. इसमें मुंगेर स्टेशन भी शामिल है. पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से नई दिल्ली से विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे. बता दें कि अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशनों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार बनाया जाना है. 

मुंगेर स्टेशन पर शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारी का निरीक्षण करने मालदा डीविजन के डीआरएम विकास चौबे शनिवार (24 फरवरी) की रात करीब दस बजे अधिकारियों के साथ पहुंचे. उन्होंने कार्यक्रम स्थल की तैयारी का जायजा लेने के साथ अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिए. डीआरएम ने बताया कि अमृत भारत स्कीम के तहत शामिल देश के 554 स्टेशनों पर होने वाले विकास कार्यो का 26 फरवरी को प्रधानमंत्री वर्चुअल तरीके से शिलान्यास करेंगे. 554 स्टेशन में मुंगेर भी शामिल है. उन्होंने बताया कि 2 घंटे का कार्यक्रम सुबह 10.45 से शुरू होगा. कार्यक्रम में सांसद एवं विधायक भी भाग लेंगे. 

ये भी पढ़ें- UCC: असम में मुस्लिम मैरिज एक्ट रद्द होने पर गिरिराज सिंह खुश, बोले- हिंदू-मुसलमान एक कानून से चलेंगे तो...

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा मुंगेर स्टेशन

डीआरएम ने बताया कि स्थानीय स्तर पर स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण के बाद दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम का शिलान्यास वर्चुअल तरीके से करेंगे. उन्होंने कहा कि अमृत भारत स्कीम के तहत विकास कार्य पूर्ण होने पर मुंगेर स्टेशन खूबसूरत दिखने के साथ आधुनिक सुविधाओं से लैस हो जाएगा. स्टेशन परिसर में इंट्री के लिए नए रास्ते के साथ ही फुट ओवरब्रिज, लिफ्ट, प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी का प्रतीक्षालय, पार्किंग, गार्डन आदि बनाए जाएंगे. मुंगेर स्टेशन का आउट लुक मुंगेर किला की तरह दिखेगा. अमृत भारत स्कीम के तहत मुंगेर स्टेशन के विकास पर करीब 16 से 20 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'परिवारवाद' पर RJD का पलटवार, नीतीश कुमार सरकार की तस्वीर शेयर करके दिखाया आईना

अमृत भारत स्टेशन योजना का मास्टर प्लान

अमृत भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इन स्टेशनों पर भविष्य में यात्रियों की सुविधा, सुगमता व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आवश्यक्तानुसार स्टेशन भवन, प्रवेश एवं निकास द्वार, फुटओवर ब्रिज, कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, दिव्यांग सुविधाओं, प्रकाश व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था, पहुंच पथ, संकेत एवं निर्देश बोर्ड, ट्रेन डिस्प्ले और उद्घोषणा प्रणाली, सुंदरीकरण आदि आवश्यक विकास कार्य किया जाएगा.

Trending news