PM Kisan: नालंदा में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से झोलझाल, 5,730 फर्जी किसानों ने उठाया पैसा
Advertisement

PM Kisan: नालंदा में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से झोलझाल, 5,730 फर्जी किसानों ने उठाया पैसा

Bihar News: नालंदा जिला कृषि पदाधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि अब कृषि विभाग के द्वारा इन सभी किसानों को नोटिस भेज कर वसूली करने की कवायत शुरू कर दी है. जबकि 1574 मृत्यु किसानो के नाम को सूची से काटा जा रहा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar News: बिहार के नालंदा में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़ी गड़बड़ी का मामला सामने आया है. यहां कृषि विभाग के कर्मियों की लापरवाही से 5,730 फर्जी किसानों ने पात्रता नहीं रखने के बावजूद किसान सम्मान निधि का लाभ ले लिया और सरकार का करोड़ों रुपये का डकार गए. अब सरकार इन लोगों की लिस्ट तैयार करके कार्रवाई करने की योजना बना रहा है. इस गड़बड़ी को लेकर नालंदा जिला कृषि पदाधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि पूरे जिले में 1590 अंडर एज किसान ,2566 टैक्स भरने वाले किसान और 1574 मृत किसान के नाम पर प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ ले चुके हैं. 

उन्होंने कहा कि अब कृषि विभाग के द्वारा इन सभी किसानों को नोटिस भेज कर वसूली करने की कवायत शुरू कर दी है. जबकि 1574 मृत्यु किसानो के नाम को सूची से काटा जा रहा है. अब विभाग के द्वारा धीरे-धीरे अवैध तरीके से लिए गए इस योजना के लाभ के रुपए को विभाग वसूलने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में 81,895 किसानों से कृषि विभाग पैसों की वसूली कर रही है. जिसको लेकर विभाग एक्शन मोड में दिख रहा है. 

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: बिहार सरकार का मुस्लिम प्रेम! अब शुक्रवार को बंद रहेंगे स्कूल, ईद-बकरीद की छुट्टियां बढ़ीं

इससे पहले जहानाबाद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़ी गड़बड़ी का मामला सामने आया है। यहां कृषि विभाग के कर्मियों की लापरवाही से 1321 फर्जी किसानों ने पात्रता नहीं रखने के बावजूद किसान सम्मान निधि का लाभ ले लिया और एक करोड़ 87 लाख 4 हजार रुपये का डकार गए थे. कृषि पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जहानाबाद में किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त प्रधानमंत्री द्वारा एक सप्ताह पहले ही दी गई है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले में कुल 41 हजार 40 किसानों को विभिन्न बैंकों द्वारा 9 करोड़ 22 लाख 78 हजार रुपये का भुगतान किया जा चुका है. वहीं किसानों ने भी जी मीडिया के द्वारा किसानों के हित में उठाए गए इस कदम की सराहना करते हुए धन्यवाद कहा है.

Trending news