नीतीसे कुमार हैं, लेकिन बिहार की शिक्षा बर्बाद, नहीं मिल रहे शिक्षक, बोले सुशील मोदी
Advertisement

नीतीसे कुमार हैं, लेकिन बिहार की शिक्षा बर्बाद, नहीं मिल रहे शिक्षक, बोले सुशील मोदी

Bihar News: पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार की शिक्षा को इतना बर्बाद कर दिया कि अब राज्य को योग्य शिक्षक नहीं मिल रहे हैं.

(फाइल फोटो)

पटना: Bihar News: पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार की शिक्षा को इतना बर्बाद कर दिया कि अब राज्य को योग्य शिक्षक नहीं मिल रहे हैं. यह संभवतः पहला राज्य है,जहां शिक्षकों का पुराना कैडर समाप्त कर दिया गया. 

सुशील मोदी ने कहा कि बिहार लोकसेवा आयोग ने 1.70 लाख शिक्षकों की नियुक्ति-परीक्षा के जो परिणाम जारी किये, उसमें मात्र 1 लाख 22 हजार 324 अभ्यर्थी सफल हुए. इन सबकी नियुक्ति के बाद भी 47,676 शिक्षकों के पद खाली रह जाएंगे. उच्च माध्यमिक स्तर के 16 विषयों में सिर्फ 25.48 फीसदी उत्तीर्ण हुए. 

ये भी पढ़ें- कृषि रोड मैप पर राजद विधायक सुधाकर सिंह के सवाल पर, कांग्रेस ने दी प्रतिक्रिया

उन्होंने कहा कि इसी पिछले दिनों हेडमास्टर नियुक्ति परीक्षा में केवल 4 फीसदी पास हुए. मोदी ने आगे कहा कि बिहार में 17 साल से नीतीसे कुमार हैं, लेकिन स्कूली शिक्षा में बहार नहीं है.  शिक्षा विभाग 2021 तक जदयू कोटे के मंत्रियों के पास ही रहा और बिहार सामूहिक नकल, पेपर लीक से लेकर शिक्षकों पर अत्याचार की खबरों से बदनाम होता रहा.

उन्होंने कहा कि राज्य में सिपाही-दरोगा भर्ती से लेकर सेना और रेलवे की नौकरी के लिए लाखों लोग आवेदन करते हैं, लेकिन यहां के स्कूलों में कोई शिक्षक नहीं बनना चाहता. मोदी ने कहा कि शिक्षकों के रिक्त पद से कम आवेदन और परीक्षा में जरूरत से कम लोगों का सफल होना अत्यंत चिंताजनक है. 

उन्होंने कहा कि आयोग यदि इसी तरह परीक्षाएं लेता रहेगा और टीईटी उत्तीर्ण लोगों की सीधी नियुक्ति नहीं की जाएगी, तो 10 साल में भी शिक्षकों के सभी पदों पर नियुक्ति नहीं हो पाएगी. 
मोदी ने कहा कि एसटीइटी उत्तीर्ण और बीएड डिग्री वाले अभ्यर्थियों की अंकों के आधार पर सीधी नियुक्ति कर शिक्षकों के रिक्त पद तुरंत भरा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षा को चौपट कर नीतीश कुमार ने राज्य की कई पीढियों को जॉब मार्केट से बाहर कर दिया. 
RAJESH KUMAR

Trending news