प्रशांत किशोर ने पार्टी के ऐलान के साथ खेल दिया तगड़ा दांव, इनको बनाया कार्यकारी अध्यक्ष
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2456362

प्रशांत किशोर ने पार्टी के ऐलान के साथ खेल दिया तगड़ा दांव, इनको बनाया कार्यकारी अध्यक्ष

Jan Suraj Party Acting President: प्रशांत किशोर ने बुधवार को जन सुराज पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में भारतीय विदेश सेवा के पूर्व अधिकारी मनोज भारती के नाम का ऐलान कर दिया. दलित समाज से आने वाले मनोज भारती के ऐलान के साथ ही प्रशांत किशोर ने तगड़ा दांव खेल दिया है.

मनोज भारती, कार्यकारी अध्यक्ष, जन सुराज पार्टी

Jan Suraj Party Acting President: प्रशांत किशोर ने गांधी जयंती के दिन बुधवार को अपनी राजनीतिक पार्टी का ऐलान कर दिया. जैसा कि पहले से लग रहा था, उन्होंने अपनी पार्टी का नाम जन सुराज पार्टी रखा है. इसके साथ ही प्रशांत किशोर ने जन सुराज पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के नाम का भी ऐलान कर दिया. भारतीय विदेश सेवा के पूर्व अधिकारी मनोज भारती जन सुराज पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे. मनोज भारती दलित समाज से आते हैं. मनोज भारती के सहारे प्रशांत किशोर ने तगड़ा दांव खेलते हुए दलित समाज को एक संदेश देने की कोशिश की है. 

READ ALSO: प्रशांत किशोर ने अपनी पार्टी का कर दिया ऐलान, नाम जानने के लिए यहां क्लिक करें

बिहार के मधुबनी से आने वाले मनोज भारती की स्कूल की पढ़ाई नेतरहाट से हुई है. उन्होंने कानपुर आईआईटी से बीटेक और दिल्ली आईआईटी से एमटेक की पढ़ाई की है. 1988 में वे यूपीएससी के लिए भी क्वालीफाई हुए और भारतीय विदेश सेवा की नौकरी की. वे भारतीय विदेश मंत्रालय में स्पेशल सेक्रेट्री का पद भी संभाल चुके हैं. इंडोनेशिया सहित कई देशों में वे राजदूत रह चुके हैं.

आईसी 814 विमान जब अपहरण हुआ था, तब मनोज भारती काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में तैनात थे. प्रशांत किशोर का कहना है कि जन सुराज पार्टी के अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल का होगा. अपनी पार्टी की रणनीति बताते हुए प्रशांत किशोर कहते हैं कि हमारी पार्टी में उम्मीदवार का चयन जनता करेगी, हम नहीं. उम्मीदवारी के लिए 6 महीने पहले जनता के बीच मतदान कराया जाएगा और उसके बाद टिकट का ऐलान किया जाएगा. 

READ ALSO: जन सुराज को लेकर RJD-JDU और BJP तक सभी ने साधा निशाना, प्रशांत किशोर पर कही ये बात

प्रशांत किशोर ने यह भी कहा कि अगर जन सुराज का प्रत्याशी गरीब होगा तो उसे लड़ाने का जिम्मा पार्टी का होगा. जीता हुआ प्रत्याशी अगर भ्रष्टाचार में लिप्त निकला या फिर जनता उसके काम से संतुष्ट नहीं होगी तो राइट टू रिकॉल के हिसाब से उसे वापस लिया जाएगा. पीके ने यह भी कहा कि जन सुराज का जो झंडा होगा, उसमें महात्मा गांधी के साथ बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर भी होंगे.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news