Lok Sabha Election 2024 Banka Seat: सामाजवादियों के गढ़ रहा बांका लोकसभा सीट, जहां फंसती रही दिग्गजों की प्रतिष्ठा
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 Banka Seat: सामाजवादियों के गढ़ रहा बांका लोकसभा सीट, जहां फंसती रही दिग्गजों की प्रतिष्ठा

बिहार का बांका लोकसभा सीट समाजवादियों का गढ़ रहा है. इस सीट से कई दिग्गज नेताओं ने अपने राजनीतिक भविष्य की आजमाइश की. इस सीट पर बड़े नेताओं जिन्होंने अपने राजनीतिक भविष्य की कामना के साथ चुनाव लड़ा उनमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्व.

(फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2024 Banka Seat: बिहार का बांका लोकसभा सीट समाजवादियों का गढ़ रहा है. इस सीट से कई दिग्गज नेताओं ने अपने राजनीतिक भविष्य की आजमाइश की. इस सीट पर बड़े नेताओं जिन्होंने अपने राजनीतिक भविष्य की कामना के साथ चुनाव लड़ा उनमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. चंद्रशेखर सिंह, मनोरमा सिंह उनकी पत्नी, मधु लिमये, जॉर्ज फर्नांडीस, बीएस शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे स्व. दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी पुतुल कुमारी का नाम शामिल रहा है. 

बांका लोकसभा सीट वैसे तो 1957 में अस्तित्व में आया. इस 6 विधानसभा सीटों वाले बांका लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत बांका, अमरपुर, धोरौया, बेलहर, कटोरिया जो बांका जिले में पड़ता है और एक भागलपुर जिले का विधानसभा क्षेत्र सुल्तानगंज आता है. 

बता दें कि बांका में अपनी राजनीतिक जमीन तलाशने वाले जॉर्ज फर्नांडिस एक ऐसे नेता रहे जिन्हें यहां की जनता ने स्वीकार नहीं किया. बता दें कि नए परिसीमन के बाद 2009 में बांका लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा सुल्तानगंज बना. इस लोकसभा क्षेत्र में समस्याओं का अंबार है लेकिन फिर भी यहां से लगातार जनता इस उम्मीद के साथ सांसद और विधायक चुनकर भेजती है कि एकदिन उनकी समस्याओं को समाधान अवश्य होगा. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 Madhubani Seat: मधुबनी सीट पर हुकुमदेव नारायण खिलाते रहे कमल, जातीय जनगणना से अबकी बिगड़ेगा खेल?

2014 में मोदी लहर के बाद भी बांका लोकसभा सीट पर भाजपा कब्जा नहीं जमा पाई और यह सीट राजद के हिस्से में चली गई थी. इस सीट का सामाजिक समीकरण देखिए तो यह सीट यादव और राजपूत बाहुल्य रहा है. बता दें कि बांका जिले में 11 प्रखंड तथा 185 ग्राम पंचायत है. जबकि इस जिले के 9 प्रखंड नक्स प्रभावित भी रहे हैं. इस सीट पर सबसे पहेल 1957 में कांग्रेस पार्टी की महिला उम्मीदवार 1957 में शकुंतला देवी चुनाव जीती थीं. अभी 2019 से यह सीट जदयू के कब्जे में है और यहां से गिरधारी यादव सांसद हैं. 

 

Trending news