Jharkhand Political Crisis: कल्पना सोरेन हो सकती हैं झारखंड की मुख्यमंत्री, रांची लौटे हेमंत सोरेन कर रहे विधायकों के साथ बड़ी बैठक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2086051

Jharkhand Political Crisis: कल्पना सोरेन हो सकती हैं झारखंड की मुख्यमंत्री, रांची लौटे हेमंत सोरेन कर रहे विधायकों के साथ बड़ी बैठक

Jharkhand Political Crisis: सीएम के 24 घंटे से ज्यादा समय से गायब रहने की खबरों के बीच राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने मंगलवार को दिन में 11.30 बजे राज्य के होम सेक्रेटरी अविनाश कुमार, डीजीपी अजय कुमार और चीफ सेक्रेटरी एल ख्यांग्ते को राजभवन तलब किया था. राज्यपाल ने उनसे कानून-व्यवस्था की स्थिति पर जानकारी ली थी.

हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन (File Photo)

Jharkhand Political Crisis: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को रांची लौट आए हैं और मुख्यमंत्री आवास पर महागठबंधन के विधायकों के साथ बड़ी बैठक कर रहे हैं. विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद हैं. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को 31 जनवरी को ईडी के सामने पेश होना है और उन्हें गिरफ्तारी का डर सता रहा है, इसलिए वे कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बना सकते हैं. इसलिए कल्पना सोरेन मुख्यमंत्री आवास पर हो रही विधायक दल की बैठक में मौजूद हैं.

बताया जा रहा है कि हेमंत सोरेन सोमवार देर रात ही रांची पहुंच गए थे और किसी अज्ञात ठिकाने पर थे. सीएम के अपने आवास पर पहुंचने के साथ ही उनके रहस्यमय तरीके से लापता होने की खबरों पर विराम लग गया है. ईडी सोमवार सुबह से उनकी तलाश में दबिश दे रही थी. उनकी गिरफ्तारी की आशंका जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि सीएम मौजूदा परिस्थितियों में सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायकों के साथ रणनीति तय करेंगे. इस बैठक में निर्णय लिया जाएगा कि सोरेन मौजूदा परिस्थितियों में इस्तीफा देकर अपनी कुर्सी अपनी पत्नी कल्पना सोरेन या किसी अन्य विश्वस्त विधायक को सौंपेंगे या फिर ईडी की अगली कार्रवाई का इंतजार किया जाएगा.

बता दें कि सीएम के 24 घंटे से ज्यादा समय से गायब रहने की खबरों के बीच राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने मंगलवार को दिन में 11.30 बजे राज्य के होम सेक्रेटरी अविनाश कुमार, डीजीपी अजय कुमार और चीफ सेक्रेटरी एल ख्यांग्ते को राजभवन तलब किया था. राज्यपाल ने उनसे कानून-व्यवस्था की स्थिति पर जानकारी ली थी. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सोमवार को भी कहा था कि अगर सीएम आज ईडी को जवाब नहीं दे रहे हैं, तो उन्हें कल जवाब देना ही होगा. एक सच्चे नागरिक के रूप में हमें इसका पालन करना चाहिए. उन्होंने कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में कहा कि मैं पहले भी इस बारे में चिंता व्यक्त कर चुका हूं. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में हेमंत की गाड़ी से मिले 36 लाख, झारखंड में 'बड़े घटनाक्रम' का इशारा

दूसरी तरफ, बीजेपी के सांसद निशिकांत दुबे ने राज्यपाल से अपील की है कि वे धारा 355 के तहत राज्य की स्थिति के बारे में केंद्र को रिपोर्ट भेजें. गौरतलब है कि सीएम हेमंत सोरेन 27 जनवरी की शाम चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली गए थे. वह 28 जनवरी की रात करीब 11 बजे तक दिल्ली में शांति निकेतन स्थित अपने आवास पर थे. इसके बाद से वह कहां गए, इस बारे में सियासी गलियारों में तरह-तरह की चर्चा चल रही थी.

यह भी पढ़ें: चाय...नाश्ता...दवा और लंच-डिनर लालू को ED ने सब कराया, फिर दागे 50 सवाल

ईडी ने 29 जनवरी को सुबह से लेकर देर रात तक सीएम की तलाश में उनके दिल्ली स्थित आवास सहित कई ठिकानों पर दबिश दी, लेकिन वह नहीं मिले थे. हालांकि 29 जनवरी की दोपहर उन्होंने ईडी को मेल भेजकर सूचित किया था कि वह 31 जनवरी को दिन के एक बजे अपना बयान दर्ज कराने के लिए उपलब्ध होंगे.

Trending news