चतरा को मुख्यमंत्री ने दिया करीब 500 करोड़ की सौगात, कहा- दिल्ली या रांची से नहीं गांव से चलेगी सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2029842

चतरा को मुख्यमंत्री ने दिया करीब 500 करोड़ की सौगात, कहा- दिल्ली या रांची से नहीं गांव से चलेगी सरकार

Jharkhand News: सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है. ताकि विकास से वंचित लोगों तक विकास कार्य को पहुंचाया जा सके. उन्होंने पूर्व की सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उस सरकार के द्वारा सरकारी खजाने को लूट लिया गया.

सीएम हेमंत सोरेन (File Photo)

Jharkhand News: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 26 दिसंबर, 2023 दिन मंगलवार को चतरा को बड़ी सौगात दी. वह सिमरिया के करबला मैदान में आयोजित आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उनके साथ झारखंड सरकार के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, के अलावा , बड़कागांव विधायक अम्बा प्रसाद मुख्य रूप से उपस्थित थे. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के शासन में राज्य विकास के क्षेत्र मे हासिए पर था. परंतु जैसे ही हमारी सरकार बनी तभी हमने कहा था कि यह सरकार दिल्ली या रांची से नहीं बल्कि गांव से चलेगी, क्योंकि जब गांव मजबूत और विकसित होगा तभी हमारा राज्य और देश विकसित होगा. गांव में ही देश की 80 प्रतिशत आबादी बसती है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास कोयला का हमारा अरबों रुपया बकाया है. जब हम मांगते है तो ईडी को मेरे पीछे लगा दिया जाता है. सीएम ने कहा कि जब से हमारी सरकार बनी है विपक्षी पार्टियों की तरफ से उसे झंझावात में डालने का प्रयास किया जाता रहा है. लेकिन हमारी सरकार निर्भीक होकर काम कर रही है.
 
सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है. ताकि विकास से वंचित लोगों तक विकास कार्य को पहुंचाया जा सके. उन्होंने पूर्व की सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उस सरकार के द्वारा सरकारी खजाने को लूट लिया गया. 11 लाख गरीबों का राशन कार्ड डिलीट कर दिया गया. ऐसे में मजबूरी वश यहां के लोग काम करने के लिए गुजरात, उत्तर प्रदेश जाने लगे. सीएम ने आगे कहा कि हमारी सरकार बनते ही हमने ऐसे ही गरीब गुरबों के लिए सर्वजन पेंशन योजना लागू किया. इतना ही नहीं जो लड़की 18 वर्ष के उम्र के बाद विधवा हो जाती है उसके लिए विधवा पेंशन लागू किया.

उन्होंने कहा की सभी उम्र के महिला और पुरुष को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा राशि मुहैया कराने का कार्य किया जा रहा है. सीएम ने कहा कि बेटी अब बोझ नहीं बनेगी उसे सरकार अपने खर्च पर पढ़ाएगी. उन्होंने कहा कि सिमरिया अनुमंडल की घोषणा हमने ही किया था, आज उदघाटन भी मेरे ही द्वारा किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सिमरिया चतरा बाई पास सड़क पास हो गया है, इसका भी जल्द शिलान्यास किया जायेगा. 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 221. 780 करोड़ की परिसंपत्ति का वितरण किया. इसके तहत पशुपालन विभाग, जिला गब्य विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, जिला मत्स्य विभाग, भूमि संरक्षण विभाग, अग्रणी जिला प्रबंधक, ग्रामीण विकास विभाग, सामाजिक सुरक्षा विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं से संबंधित कुल 221.780 करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण लाभुकों के बीच किया. वहीं, ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमण्डल चतरा की 8 योजना, भवन प्रमण्डल चतरा  की 5 योजना, एन.आर.ई.पी चतरा की 5 योजना ग्रामीण विकास विशेष प्रमण्डल चतरा की 1 योजना , पथ निर्माण विभाग पथ प्रमण्डल चतरा की 1 योजना, जिला परिषद चतरा की 141 योजना कुल 137,01,05,282 राशि की कुल 161 योजनाओं का शिलान्यास किया. 

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी-खड़गे ने बिहार कांग्रेस नेताओं के साथ की बैठक, सीट बंटवारे पर हुई चर्चा

ग्रामीण कार्य विभाग, कार्यप्रमण्डल चतरा की 9 योजना, भवन प्रमण्डल चतरा की 5 योजना, एन.आर.ई.पी चतरा की 36 योजना, ग्रामीण विकास विशेष प्रमण्डल चतरा की 87 योजना, पथ निर्माण विभाग, पथ प्रमण्डल चतरा की 5 योजना, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल चतरा की 1 योजना, जिला परिषद चतरा की 96 योजना, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग की 2 योजना अर्थात 112,79,25,245 करोड़ की राशि के 241 योजनाओं का उद्घाटन किया.

Trending news