Bihar Police Vacancy: बिहार पुलिस में कांस्टेबल के लिए निकली बंपर भर्ती, जानें योग्यता और आवेदन करने से जुड़ी पूरी डिटेल्स
Advertisement

Bihar Police Vacancy: बिहार पुलिस में कांस्टेबल के लिए निकली बंपर भर्ती, जानें योग्यता और आवेदन करने से जुड़ी पूरी डिटेल्स

 बिहार पुलिस में शामिल होनेवाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. बिहार पुलिस में 21391 पदों पर भर्तियां की जा रही हैं. इसका नोटिफिकेशन 9 जून को जारी कर दिया गया है. जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Police Vacancy 2023: बिहार पुलिस में शामिल होनेवाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. बिहार पुलिस में 21391 पदों पर भर्तियां की जा रही हैं. इसका नोटिफिकेशन 9 जून को जारी कर दिया गया है. जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 जून से शुरू होगी.

 

ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 20 जून से शुरू होगी और यह 20 जुलाई 2023 तक चलेगी. आवेदन की तारीख खत्म होने के बाद आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी और जिन अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र अवैध पाए जाएंगे. उनके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की 10वीं कक्षा अथवा समकक्ष स्तर का होगा.

ये भी पढ़ें- हजारीबाग पहुंचे फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन, झारखंड उनको खूब भाया

लिखित परीक्षा में 30% नंबर लाना जरूरी

जानकारी के मुताबिक, लिखित परीक्षा में 30% से अधिक अंक लाना अनिवार्य होगा. विज्ञापन में स्पष्ट किया गया है कि लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी बल्कि यह शारीरिक दक्षता जांच मां परीक्षा आदि के लिए क्वालीफाइंग होगी. प्रत्येक आरक्षण या अनारक्षित कोटि के पदों की संख्या के हिसाब से 5 गुना अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु चयनित किया जाएगा. शिक्षक भर्ती की तरह इसमें बिहार का नागरिक होना अनिवार्य नहीं रखा गया है, भारतीय नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- वाल्मीकि टाइगर रिजर्व हुआ अत्याधुनिक, इलाज के लिए जानवरों को नहीं पड़ेगा भटकना

अधिकतम उम्र 28 वर्ष रखी गई है

उम्र का निर्धारण मैट्रिक अथवा समकक्ष प्रमाण पत्र के अनुसार होगा. इसके लिए भी कट ऑफ डेट 1 अगस्त 2022 रखा गया है. सामान्य वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए उम्र 18 से 25 वर्ष निर्धारित की गई है. इसी तरह पिछड़ा वर्ग कोटी एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 27 वर्ष रखी गई है. पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 28 वर्ष रखी गई है.

Trending news