Bihar Politics: बिहार में अगर आज विधानसभा चुनाव हो जाएं तो किसकी बनेगी सरकार, आंकड़ों से जानिए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2306122

Bihar Politics: बिहार में अगर आज विधानसभा चुनाव हो जाएं तो किसकी बनेगी सरकार, आंकड़ों से जानिए

Bihar Assembly Election 2025: बिहार में इस लोकसभा चुनाव के नतीजे ऐसे नहीं रहे कि कोई भी उदास या ज्यादा खुश हो सके. एनडीए को 9 सीटों का नुकसान हुआ है. बीजेपी ने अपने हिस्से की 17 में से 5 सीटें गंवाई, तो जेडीयू की 4 सीटें भी कम हुई हैं. वहीं तेजस्वी यादव के जोशीले अभियान के बावजूद राजद सिर्फ तीन सीटें जीत सकी है. 

नीतीश कुमार-तेजस्वी यादव

Bihar Assembly Election 2025: बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है, लिहाजा सभी दलों ने अभी से अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी है. लोकसभा चुनाव में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने 250 से ज्यादा जनसभाएं और रोड शो किए और पूरे बिहार में घूम-घूमकर जबरदस्त प्रचार किया, इसके बावजूद चुनावी नतीजों में आरजेडी को 23 में से केवल 4 सीट पर ही जीत हासिल हुईं. वहीं एनडीए ने 40 में से 30 सीटों पर जीत हासिल की है, लेकिन इसके वोट शेयर में काफी गिरावट आई है. इस बार एनडीए के उम्मीदवारों की जीत का अंतर भी काफी कम हो गया है. इस चुनाव में बीजेपी की तुलना में जेडीयू ने बेहतर स्ट्राइक रेट दर्ज किया है. ऐसे में सवाल ये है कि अगर आज विधानसभा चुनाव में हो जाएं, तो किसकी सरकार बनेगी?

दरअसल, बिहार में इस लोकसभा चुनाव के नतीजे ऐसे नहीं रहे कि कोई भी उदास या ज्यादा खुश हो सके. एनडीए को 9 सीटों का नुकसान हुआ है. बीजेपी ने अपने हिस्से की 17 में से 5 सीटें गंवाई, तो जेडीयू की 4 सीटें भी कम हुई हैं. वहीं तेजस्वी यादव के जोशीले अभियान के बावजूद राजद सिर्फ तीन सीटें जीत सकी है. हालांकि, 2019 की तुलना में यह बेहतर प्रदर्शन है. इस बार आरजेडी ने अपने वोट शेयर में 6% से अधिक की बढ़ोतरी भी की है. इस चुनाव में नीतीश कुमार किंगमेकर की भूमिका में ऊभरकर सामने आए हैं, जबकि इससे पहले तक कहा जा रहा था कि वह अपने राजनीतिक जीवन के अंतिम पड़ाव पर हैं. तेजस्वी की दिन-रात की मेहनत से राजद का वोट शेयर जरूर बढ़ा, लेकिन सीटों उतनी ज्यादा नहीं मिलीं.

ये भी पढ़ें- लोकसभा के बाद तेजस्वी ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, BJP-JDU ने कसा तंज

इस लोकसभा चुनाव के नतीजों को अगर विधानसभावार विश्लेषण किया तो पता चला कि एनडीए को 173 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त मिली है. दूसरी तरफ, महागठबंधन ने 63 विधानसभा क्षेत्रों में ही बढ़त बनाई. इस हिसाब से देखें तो अगर आज विधानसभा चुनाव हो जाएं तो फिर से एनडीए सरकार की वापसी हो जाएगी. बता दें कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को 125 सीटें मिली थीं, जबकि महागठबंधन को 110 सीटों पर जीत मिली थी.

Trending news