Bihar: 102 एंबुलेंसकर्मियों की हड़ताल से प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों की चांदी, मरीजों से वसूल रहे मनमाना किराया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1791594

Bihar: 102 एंबुलेंसकर्मियों की हड़ताल से प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों की चांदी, मरीजों से वसूल रहे मनमाना किराया

102 एंबुलेंस कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल से प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों की चांदी कट रही है. प्राइवेट एंबुलेंस संचालक मरीजों से मनमाफिक किराय वसूल कर रहे हैं. सबसे अधिक परेशानी गर्भवती महिलाओं को हो रही है. 

फाइल फोटो

Jamui News: बिहार में अपनी विभिन्न मांगों को लेकर 102 एंबुलेंस कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल पांचवें दिन भी जारी है. इससे मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 102 एंबुलेंस कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल से प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों की चांदी कट रही है. प्राइवेट एंबुलेंस संचालक मरीजों से मनमाफिक किराय वसूल कर रहे हैं. सबसे अधिक परेशानी गर्भवती महिलाओं को हो रही है. उन्हें महीने में कई बार अस्पताल जाना पड़ता है. अस्पताल और दवाई के खर्चों के बाद एंबुलेंस का एक्स्ट्रा किराया उनके लिए बोझ बन गया है. 

बता दें कि जमुई में बीते 18 जुलाई से 102 एंबुलेंस कर्मी अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में बिहार राज्य चिकित्सा कर्मचारी संघ के बैनर तले अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं. हड़ताल पर बैठे एंबुलेंस कर्मियों ने बताया कि पशुपतिनाथ एवं सम्मान फाउंडेशन एजेंसी द्वारा हम लोगों का बीते 18 महीने से PF की राशि के अलावा चार महीने के वेतन का भुगतान नहीं किया गया है. बिना भुगतान किए एजेंसी बदल दी गई. 102 एंबुलेंस कर्मियों ने कहा कि इससे पहले वाली एजेंसी द्वारा भी वर्ष 2013 में एंबुलेंस चालक एवं टेक्नीशियन का 22 महीने का पीएफ और 6 महीने के वेतन का भुगतान नहीं किया गया था. 

ये भी पढ़ें- पटना में सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल पर छेड़खानी का आरोप, छात्राओं ने कहा- सर इधर-उधर टच करते हैं

उन्होंने कहा कि उस एजेंसी की तरह पशुपतिनाथ डिस्ट्रीब्यूटर एवं सम्मान फाउंडेशन भी हम लोगों को धोखा देने का कार्य कर रहीं हैं. सभी ने ठेकेदारी प्रथा को समाप्त करने के साथ श्रम अधिनियम के तहत कर्मियों से कार्य लेने की मांग की. इसके अलावा एंबुलेंस कर्मचारियों को अतिकुशल का वेतन भुगतान करने, एंबुलेंस कर्मचारियों का बीमा कराने, श्रम अधिनियम के तहत छह सौ रुपये प्रतिदिन भुगतान करने, कंपनी द्वारा काम से हटाये गये कर्मचारियों को पुनः बहाल करने सहित जिलेभर में कार्यरत चालक एवं टेक्नीशियन को नियुक्ति प्रमाण पत्र आईडी कार्ड श्रम अधीक्षक की उपस्थिति में दिये जाने की मांग की है. 

ये भी पढ़ें- Patna: पटना के रजिस्ट्री ऑफिस में चिराग पासवान की पार्टी के प्रवक्ता की पिटाई, पुलिस पर FIR नहीं दर्ज करने का आरोप

हड़ताल पर गए कर्मचारियों ने कहा कि जब तक हमलोगो की मांग पूरी नहीं होगी, तब तक हड़ताल जारी रहेगी. वहीं इस पर सिविल सर्जन डॉ कुमार महेंद्र प्रताप ने बताया कि इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को दी गई है. साथ ही एजेंसी से वार्ता चल रही है. उन्होंने कहा कि वैकल्पिक तौर पर इमरजेंसी कक्ष के समीप एक एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है. उम्मीद है जल्द ही वार्ता के माध्यम से हड़ताल को समाप्त करा लिया जाएगा.

रिपोर्ट- अभिषेक निरला

Trending news