Pitru Paksha 2023: घर में ये उपाय कर दूर करें पितृ दोष, पूर्वज दूर करेंगे संकट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1897477

Pitru Paksha 2023: घर में ये उपाय कर दूर करें पितृ दोष, पूर्वज दूर करेंगे संकट

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष के दौरान अपने पूर्वजों के लिए तर्पण करना है. आपको उनकी मृत्यु तिथि या सर्व पितृ अमावस्या पर तर्पण करना चाहिए. इसके साथ ही आपको एक ब्राह्मण को भोजन कराना चाहिए. 

Pitru Paksha 2023: घर में ये उपाय कर दूर करें पितृ दोष, पूर्वज दूर करेंगे संकट

Pitru Paksha 2023: घर में पितृ दोष का पता लगाने के तरीके को समझने के लिए हमें सामान्य रूप से देखने और समझने की आवश्यकता होती है. आचार्य मदन मोहन का कहना है कि पितृ दोष को पहचानने के यहां कुछ महत्वपूर्ण लक्षण हैं. यदि आपके परिवार में अच्छे संबंध नहीं हैं और घर में अक्सर कलह-कलयाण होता है, तो इसका संकेत पितृ दोष का हो सकता है. साथ ही आपके परिवार के लोगों को वित्तीय समस्याएं कई बार होती हैं और वित्तीय स्थिति में सुधार नहीं होता, तो यह एक पितृ दोष का संकेत हो सकता है.

पितृ दोष को पहचानने के ये है तरीके
पितृ दोष का पहला लक्षण होता है कई अच्छे अवसरों के बावजूद जीवन में सामान्य तरीके से सफलता नहीं मिलना. यदि आपका परिवार अच्छे संबंधों में बाधित है, तो इसे पितृ दोष का संकेत माना जा सकता है. दूसरा लक्षण संतान से संबंधित समस्याएं है. पितृ दोष के कारण संतान की प्राप्ति में समस्याएं हो सकती हैं. तीसरा लक्षण नौकरी या व्यापार में तरक्की की रुकावटें है. आपकी करियर में समस्याएं आ रही हैं, तो यह भी पितृ दोष के संकेत हो सकते हैं. चौथा लक्षण होता विवाह में बाधा है. अगर आपका विवाह समस्याओं से घिरा हुआ है, तो यह भी पितृ दोष का हो सकता है.

पितृ दोष का ये है समाधान
पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए आपको पितृ पक्ष में कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होते हैं. पहला कदम पितृ पक्ष के दौरान अपने पूर्वजों के लिए तर्पण करना है. आपको उनकी मृत्यु तिथि या सर्व पितृ अमावस्या पर तर्पण करना चाहिए. इसके साथ ही आपको एक ब्राह्मण को भोजन कराना चाहिए. दूसरा कदम पितृ दोष की शांति के लिए रोजाना घर में शाम के समय दक्षिण दिशा में तेल का दीपक जलाना है. इससे पूर्वज प्रसन्न होते हैं. साल के विशेष दिनों पर त्रिपंडी श्राद्ध करें, जैसे कि एकादशी, चतुर्दशी और अमावस्या आदि. पितृ दोष को दूर करने के लिए आपको पूर्वजों के निमित्त दान करना भी अच्छा होता है. आप काले तिल, नमक, गेंहूं, चावल, गाय का दान, सोना, वस्त्र, और चांदी का दान कर सकते हैं.