Advertisement
photoDetails0hindi

Blackheads Home Remedies: चेहरे पर जमे ब्लैक हेड्स हटाने के लिए इन घरेलु नुस्खों को आजमाएं

आपका चेहरा आपकी पहचान है, और इसमें जमे ब्लैक हेड्स न तो चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाते हैं, और न ही आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. चेहरे पर ब्लैक हेड्स का सामना करना हर किसी के लिए कोई न कोई समस्या बन जाता है.

क्यों होते हैं ब्लैक हेड्स

1/4
क्यों होते हैं ब्लैक हेड्स

  ब्लैक हेड्स का मुख्य कारण है त्वचा की अधिकतम तेल उत्पन्न होना जो त्वचा की खासी पोर्स में जम जाता है. जब इस तेल का संचार होने में बाधा होती है, तो यह तेल त्वचा की सतह पर बल्कि त्वचा के अंदर भी जमा रहता है. इसमें से एक हिस्सा त्वचा की सतह पर आया हुआ होता है जिसे हम ब्लैक हेड्स कहते हैं. जब यह तेल त्वचा के साथ ऑक्सीजन का संघनन करता है, तो यह ब्राउनिश या काला रंग धारण करता है, जिसे हम ब्लैक हेड्स कहते हैं.

 

ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए स्क्रब एक अच्छा उपाय है

2/4
ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए स्क्रब एक अच्छा उपाय है

  वैसे तो कई स्क्रब मार्केट में उपलब्ध हैं लेकिन आप घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं, और इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए सबसे कहके जानते हैं स्क्रब करते कैसे हैं. एक बर्तन में पानी गरम करें. जब पानी गरम हो जाए, अपने चेहरे के ऊपर एक टौल डालकर धीरे से सिरहाना करें, ताकि आप स्टीम अच्छे से ले सकें.

3/4

एक अच्छा स्क्रबर चुनें या खुद घर पर बनाएं. मसूर दाल का पाउडर और दूध का मिश्रण एक अच्छा स्क्रबर हो सकता है. थोड़ा स्क्रबर लेकर उसे गुंगुना पानी या गुलाबजल में घिसा कर पेस्ट तैयार करें. चेहरे पर स्क्रब पेस्ट को अच्छे से लगाएं, हल्की मालिश करते हुए. खासकर, ब्लैकहेड्स के अधिक होने वाले क्षेत्रों पर ध्यान दें.

4/4

स्क्रब लगाने के बाद, चेहरे को हल्की मालिश करे. यह ब्लैकहेड्स को बाहर निकालने में मदद करेगा. लगभग 5-7 मिनट तक स्क्रब को चेहरे पर लगा के रखें. फिर, ठंडे पानी से चेहरा धो लें ताकि पोर्स बंद हो जाएं. स्टीम और स्क्रब के बाद, अपने चेहरे पर कोई अच्छा सा मॉइस्चराइज़र लगाएं ताकि त्वचा नमी से भर जाए. ध्यान रहे, इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार ही करें ताकि आपकी त्वचा को बेहतर रिजल्ट्स मिले.