Advertisement
photoDetails0hindi

Sawan Shiv Ji Puja: इस दिन से शुरू हो रहा है भगवान शिव जी का प्रिय माह, जरूर अर्पित करें ये खास चीजें

Sawan Shiv Ji Puja: सावन के महीने में भगवान शिवजी और सोमवार व्रत करने से मनोकामना पूर्ण होती है. इस माह में भगवान शिव को ये चीजे अर्पित करें. इन चीजों से भगवान शिव जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं.

शिव जी का प्रिय महीना

1/7
शिव जी का प्रिय महीना

पटनाः Sawan 2022: देवो के देव महादेव का अति प्रिय महीना सावन का महीना शुरू होने वाला है. सावन को श्रावण महीना भी कहा जाता है. आषाढ़ माह के बाद सावन माह की शुरुआत होने जा रही है. इस बार 14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो जाएगा और 12 अगस्त तक रहेगा. इस महीने में पड़ने वाले सोमवार व्रतों का भी विशेष महत्व होता है. 

सावन में मनोकामना होती पूर्ण

2/7
सावन में मनोकामना होती पूर्ण

ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिवजी और सोमवार व्रत करने से मनोकामना पूर्ण होती है. इस माह में भगवान शिव को ये चीजे अर्पित करें. इन चीजों से भगवान शिव जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

केसर अर्पित करना सौभाग्य

3/7
केसर अर्पित करना सौभाग्य

सावन का महीना भगवान शिव की पूजा और उनकी कृपा पाने के लिए खास है. ऐसी मान्यता है कि शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. साथ ही, शक्कर से शिव जी का अभिषेक करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन से दरिद्रता का नाश होता है.

बेलपत्र बिना पूजा अधूरी

4/7
बेलपत्र बिना पूजा अधूरी

मान्यता है कि भोलेनाथ की पूजा बेलपत्र के बिना अधूरी रहती है. इसके अलावा शिव जी को भांग, धतूरा, केसर, चंदन. शक्कर, गंगाजल आदि भी चढ़ाया जाता है. 

शिव जी का करें दूध से अभिषेक

5/7
शिव जी का करें दूध से अभिषेक

भगवान शिव का सावन के महीने में दूध से अभिषेक करना चाहिए. पौराणिक कथा के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान जब विषपान करने से भगवान शिव का कंठ जलने लगा था. तब देवताओं ने उनसे दूध पीने का आग्रह किया था. दूध पीने के बाद गले की जलन कम हो गई थी. इसलिए उन्हें दूध पसंद है. 

शमी के पत्ते करें अर्पित

6/7
शमी के पत्ते करें अर्पित

मान्यता है कि सावन में व्रत करने और पूजा-पाठ आदि से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. साथ ही, इस माह में भगवान शिव को शमी के पत्ते भी अर्पित किए जा सकते हैं. शिव जी को शमी के पत्ते बहुत पसंद हैं. इसलिए पूरे माह शिवलिंग पर शमी के पत्ते जरूर लगाएं. इससे शिव जी की कृपा प्राप्त होती है. 

शिव जी को चढ़ाए सुगंधित और ताजे फूल

7/7
शिव जी को चढ़ाए सुगंधित और ताजे फूल

भगवान शिव को महादेव भी कहा जाता है. मान्यता है कि सभी देवों में भगवान शिव को उच्च स्थान प्राप्त है. ग्रंथों के अनुसार भगवान शिव को कन्नेर के फूल बेहद पसंद है. ऐसे में पूजा के समय शिव जी को कन्नेर के फूल जरूर अर्पित करें. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी.