Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar778763
photoDetails0hindi

Bihar Election PICS: कोरोना में भी नहीं थमा बुजुर्गों-दिव्यांगों का जोश, लोकतंत्र के महापर्व में लिया भाग

बिहार विधानसभा चुनाव में मंगलवार को दूसरे चरण का मतदान हो रहा है. इस लोकतंत्र के महापर्व में विभिन्न रंग देखने को मिला. इस दौरान बुजुर्ग-दिव्यांग मतदाताओं ने भी जोश दिखाया और बूथ पर मतदान करने पहुंचे. हालांकि, जो बुजुर्ग मतदाता अपने से नहीं पहुंचे उन्हें मदद के जरिए बूथ लाया गया.

बुजर्ग भी मतदान में पीछे नहीं

1/6
बुजर्ग भी मतदान में पीछे नहीं

चुनाव को लोकतंत्र का महापर्व कहा जाता है. इस महापर्व में हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि वो अपने मत का प्रयोग करे. कुछ ऐसी ही तस्वीर दूसरे चरण के मतदान के दौरान दिखाई दी, जब बुजुर्ग मतदाता उत्साहित होकर मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे. पटना में मतदान करने के बाद एक मतदाता को सर्टिफिकेट दिया गया.

दिव्यांग मतदाता भी पहुंचा वोट देने

2/6
दिव्यांग मतदाता भी पहुंचा वोट देने

बिहार चुनाव में दिव्यांग मतदाता भी वोट देने से पीछे नहीं रहे. सारण में पीडब्लूडी मतदाताओं को मतदान के दौरान सहयोग उपलब्ध कराते हुए स्काउट एवं गाइड के वॉलिंटियर.

व्हीलचेयर से पहुंची वोटर्स

3/6
व्हीलचेयर से पहुंची वोटर्स

महिला मतदाता भी वोट देने से पीछे नहीं रही. पटना में महिला मतदाता को व्हीलचेयर के जरिए मतदान केंद्र तक लाया गया. इस दौरान कोरोना नियमों का पूरी तरह से पालन किया गया. 

वोटिंग से पीछे नहीं

4/6
वोटिंग से पीछे नहीं

मतदान के दौरान हर कोई अपने मत का प्रयोग करता हुआ दिखा. चुनाव आयोग लगातार कोशिश कर रहा है कि अधिक से अधिक संख्या में वोटर्स बूथ पर पहुंचे और मतदान करें, इसके लिए चुनाव आयोग ने कई तरह के कैंपेन भी प्रदेश में चलाए हैं. वोट देने के बाद बाहर निकलता हुआ दिव्यांग वोटर्स.

स्काउट एंड गाइड के वॉलिंटियर्स ने किया सहयोग

5/6
स्काउट एंड गाइड के वॉलिंटियर्स ने किया सहयोग

दिव्यांग मतदाओं का सुगम मतदान में सहयोग करने के लिए स्काउट एंड गाइड के वॉलिंटियर्स मौजूद रहे. पश्चिमी चंपारण के मतदान केंद्र में दिव्यांग-बुजुर्ग वोटर्स के सहयोग के लिए स्काउट एंड गाइड के वॉलिंटियर्स मौजूद रहे.

 

मतदान के बाद मिला सर्टिफिकेट

6/6
मतदान के बाद मिला सर्टिफिकेट

चुनाव आयोग शत प्रतिशत मतदान के लिए कई कदम उठाए हैं. आयोग द्वारा बुजर्ग और दिव्यांग वोटर्स को वोटिंग के बाद सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जा रहा है. इसी क्रम में पटना में मतदान में सक्रिय सहभागिता करने वाले PwD एवं वरिष्ठ मतदाताओं को सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया गया.